आ रहा कोरोना का नया वैरिएंट्स, इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये योगासन

योग। कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट्स के कारण संक्रमण का खतरा फिर से बढ़ गया है। भारत में भी खतरे के मद्देनजर लोगों से सावधानी बरतने और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करते रहने की अपील की जा रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते है कि भले ही आपका वैक्सीनेशन हो चुका हो फिर भी कोरोना से बचाव के उपाय लगातार करते रहें। इसके अलावा इम्‍यूनिटी पावर बूस्‍ट करने के उपाय भी करते रहना जरूरी है। अध्ययनों के अनुसार, ये नए वैरिएंट्स सिर्फ उन लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ाते हुए देखे जा रहे हैं जिनकी इम्युनिटी कमजोर है।

इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के लिए आहार की पौष्टिकता पर ध्यान देने के साथ दिनचर्या को ठीक रखना भी बहुत आवश्यक है। इसके लिए नियमित रूप से योग-व्यायाम का अभ्यास करना आपके लिए विशेष लाभकारी हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि योग के अभ्यास की आदत बनाना इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ावा देने में मददगार हो सकता है। आइए जानते हैं कौन सा योगासन है जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करता है?

प्राणायाम :-

योग विशेषज्ञ बताते है कि  नियमित रूप से प्राणायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाकर इम्‍यूनिटी को बूस्ट किया जा  सकता है। कपालभाति और भस्त्रिका, दो ऐसे अभ्यास हैं जिन्हें आप फेफड़ों को साफ करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप श्वसन तंत्र से संबंधित किसी बीमारी या पाचन संबंधी समस्या से पीड़ित हैं, तो नाड़ी शोधन सबसे अच्छा विकल्प है। प्राणायाम सभी के लिए विशेष लाभकारी है।

ये अभ्यास हो सकते हैं लाभकारी :-

इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के लिए इन योगासनों को भी दिनचर्या का हिस्सा बनाया जा सकता है।

  • हलासन थायरॉयड ग्रंथि को उत्तेजित करता है और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है।
  • सेतुबंधासन हृदय को खोलता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे शरीर में ऊर्जा बढ़ती है और ये इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक है।
  • बालासन मन को शांत करने और दिमाग को आराम देने के लिए एक उत्कृष्ट मुद्रा है। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *