World Book Fair : आज होगा दिल्ली में विश्व पुस्तक मेलें का आगाज, फ्री में होगी बच्चों-बुजुर्गों की एंट्री

World Book Fair : इस बार सबसे बड़ा पुस्तक मेला का आयोजन दि‍ल्‍ली के प्रगति मैदान में होने जा रहा है. आज सुबह 11 बजे इा मेले का आगाज होगा. इसमें करीब 40 से ज्यादा देशों के 1000 से अधिक प्रकाशक एवं प्रतिनिधि शामिल होंगे. बता दें कि भारत मंडपम में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इसका उद्घाटन करेंगे.

इस मेले के खास बात यह है कि इसमे स्कूली बच्चों और इनके साथ आने वाले टीचर्स को फ्री में एंट्री मिलेगी. साथ ही बुजुर्गों को भी फ्री में प्रवेश मिलेगा. हालांकि मेले में रात को आठ बजे तक एंट्री मिलेगी. 

World Book Fair : भारत की विविध संस्कृति और लोक कला की झलक

आपको बता दें कि नौ दिवसीय नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में पाठकों को पुस्तकों के साथ-साथ भारत की विविध संस्कृति और लोक कला की झलक देखने को मिलेगी. इस बार इस फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स में देशभर में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को मेले में आयोजित किया जाएगा. अहमदाबाद साहित्य महोत्सव, सिनेमा दरबार, भारत साहित्य महोत्सव, प्रगति विचार जैसे प्रतिनिधियों को इसके लिए फ्री जगह दी गई है. वे विश्व पुस्तक मेले के मंच से साहित्यिक, सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन करेंगे और पुस्तकों का विमोचन भी करेगे. बता दें कि यह बी2सी स्तर का सबसे बड़ा पुस्तक मेला होगा. विश्व की करीब सभी भाषाओं के प्रतिनिधि यहां पाठकों को मिलेंगे. 

World Book Fair : कौन सी किताबें कहां

आपकी सुविधा के लिए बता दें कि प्रगति मैदान के हॉल एक से पांच में आयोजित पुस्तक मेले में पाठकों को हॉल एक में विज्ञान, मानविकी और दर्शन की किताबें मिलेंगी. जबकि हॉल दो में भारतीय भाषाओं के लेखक विभिन्न साहित्यिक विषयों, पुस्तकों एवं विधाओं पर बात करेंगे. इसके लिए लेखक मंच भी रहेगा. वहीं, हॉल तीन बच्चों के लिए है, जिसमें बच्चों से जुड़े हर विषय की किताबें, स्टेशनरी, कला व शिल्प आदि सामग्री उपलब्ध रहेगी. बाल मंडप में बच्चों के लिए विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों होंगी. हॉल चार में अंतरराष्ट्रीय गतिविधियां होंगी.

World Book Fair : पुस्तक मेले की खास बातें  
  • 20 मेट्रो स्टेशनों पर सुबह-9 बजे से शाम-4 बजे तक मेले की टिकट खरीद सकते हैं.
  • बच्चों के टिकट 10 रुपये, बड़ों के लिए 20 रुपये का टिकट, चार-10 नंबर गेट से एंट्री
  • नई शिक्षा नीति के तहत बच्चों के लिए उनके पाठ्यक्रम की किताबें क्षेत्रीय भाषाओं में मिलेंगी.
  • बुक्स फॉर ऑल के अंतर्गत दृष्टिबाधित पाठकों को आईडी दिखाने पर ब्रेल पुस्तकें फ्री में मिलेंगी.
  • इस मेले में 600 से ज्यादा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे.
World Book Fair : 2000 से ज्यादा स्टॉल पर किताबें मिलेंगी

हॉल 5 थीम मंडप का है. इस बार की थीम बहुभाषी भारत-एक जीवंत परंपरा है, जिसके मद्देनजर विश्व पुस्तक मेले में हर आयु वर्ग के लिए हर भाषा की पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी. मेले के उद्घाटन के साथ ही बच्चों के लिए ई-जादू का पिटारा भी होगा. ई-जादू का पिटारा अंदर बच्चों के छोटे-छोटे कैरिकुलम का ई-वर्जन को लॉन्च किया जाएगा. इसमें 2000 से ज्यादा स्टॉल पर किताबें मिलेंगी. 

World Book Fair : ई-लर्निंग के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी

इस मेलें में ई-लर्निंग के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी बनाई गई है. इसमें बच्चों के लिए एक खास ई-जादुई पिटारा भी होगा. इसमें फ्री ऑनलाइन किताबें भी होंगी. ऐसे में कोई भी इन्हें डाउनलोड कर पाएगा. वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रकाशन जगत के सीईओ स्पीक का आयोजन 11 फरवरी को होगा. इसके अलावा, 11 से 12 फरवरी को नई दिल्ली राइट्स टेबल का आयोजन होगा. इसमें जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और देश के अलग-अलग हिस्सों से बैंड आएंगे, साहित्यिक बेला की रौनक बढ़ाएंगे. हालांकि हॉल नंबर पांच में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख को लेकर एक खास प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी. 

इसे भी पढ़े:-Parliament Budget Session: बजट सत्र का आखिरी दिन आज, राम मंदिर पर आ सकता है धन्यवाद प्रस्ताव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *