Delhi: बांसेरा बैंबू पार्क में आयोजित होगा दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव

Kite Festival: यमुना तट पर सराय काले खां में दिल्ली के पहले बांसेरा बैंबू पार्क में 13 और 14 जनवरी को दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव (kite festival) आयोजित होगा. डीडीए की ओर से आयोजित किए जा रहे इस उत्सव में कई प्रमुख आकर्षण होंगे.

क्लासिकल पतंग बाजार का होगा आयोजन

पतंग के इतिहास को प्रदर्शित करने के लिए एक थीम पवेलियन बनेगा. इसमें भारत की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने वाले रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. बता दें कि पतंग गैलरी के रूप में युद्ध के समय में पतंग के इस्‍तेमाल, लड़ाकू पतंग, भारत में पतंग के महत्व इत्यादि को दर्शाया जाएगा. वहीं, लोगों के लिए पतंग खरीदने, उड़ाने और आसमान को विभिन्न रंगों से सजाने के लिए एक क्लासिकल पतंग बाजार भी लगाए जाएंगे. हालांकि पेशेवर पतंगबाज इस उत्सव में पतंगों के कारनामें दिखाएंगे. उत्सव में पारंपरिक भोजन और हस्तशिल्प के स्टॉल भी लगाए जाएंगे. 

kite festival: सालभर पहले रखीं गई थी नींव

वहीं, बच्चों के लिए किड्स जोन होगा, जिसमें विशेष गतिविधियां होंगी. लोहड़ी, मकर संक्रांति, बिहू और पोंगल के शुभ अवसर पर लोग इन सभी त्योहारों का सामूहिक रूप से यहां आनंद उठा पाएंगे. इस उत्‍सव में परिवार और बच्चों के आने का अच्छा मौका रहेगा. यमुना बाढ़ क्षेत्र में पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के साथ एक मनोरंजक और सांस्कृतिक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए लगभग सालभर पहले बांसेरा की नींव रखी गई. इसके अलावा इसे मात्र छह महीने के रिकॉर्ड समय में विकसित किया गया.

इसे भी पढ़े:-Aaj Ka Rashifal: आज धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों को मिलेगा भरपूर धन लाभ, जानिए सभी राशियों का हाल   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *