G20: दिल्ली में आज रात से तीन दिनों के लिए बंद हो जाएगें ये रास्तेे, NH-48 से नहीं जा सकेंगे एयरपोर्ट

G20 Summit: हरियाणा के गुरुग्राम और नूंह में होने वाले जी-20 सम्मेलन में विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के लिए गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने रूट डायवर्ट किया है। जो आज यानी 7 सितंबर की आधी रात 12 बजे से 10 सितंबर की आधी रात तक लागू रहेगा। ऐसे में वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ज्‍यादा परेशानी एयरपोर्ट  जाने वाले लोगों को करना पडेगा है, क्‍योकि वह अब NH 48 के रास्ते एयरपोर्ट नहीं जा सकेंगे।

हवाई अड्डे तक पहुंचने में पहले जहां करीब आधा घंटा लगता था, वहां पर अब करीब डेढ़ घंटे तक का समय लग सकता है। इसको लेकर डीसीपी ट्रैफिक विजेंद्र विज ने बताया कि गुरुवार रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक नेशनल हाईवे पर किसी भी प्रकार के वाहनों का संचालन प्रतिबंधित होगा।

आपातकालीन वाहनों को मिलेगी छूट

बस और ट्रक के लिए भी गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने रूप रेखा बनाई है। इसके साथ ही मल्टीनेशनल कंपनियों को भी कहा गया है की शनिवार और रविवार की अगर छुट्टी है तो शुक्रवार को अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम की तर्ज पर काम करवाएं। इस दौरान सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति करने वाले वाहन और आपातकालीन वाहनों को यहां से गुजरने की छूट रहेगी।

दिल्ली बॉर्डर सील होने के कारण अब हवाई अड्डे जाने के लिए राजीव चौक से या इफ्को चौक से गुरुग्राम ओल्ड दिल्ली रोड से होकर दिल्ली में प्रवेश कर सकेंगे। इसके बाद वह नेशनल हाईवे-48 की सर्विस लेन का इस्तेमाल कर हवाई अड्डे जा सकेंगे। वहीं, इसी रास्ते आगे होकर टर्मिनल-1 पर भी जा सकते हैं।

भारी वाहन करेंगे केएमपी का इस्तेमाल
इसके अलावा भी गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस की तरफ से भारी वाहनों को केएमपी की तरफ से जाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही ट्रक यूनियन को पहले ही इसके बारे में सूचना जारी कर दी गई है। जयपुर की तरफ से आ रहे भारी वाहन मानेसर में पंचगांव चौक से ही केएमपी पर जा सकते हैं। उनका नेशनल हाईवे से दिल्ली में प्रवेश पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगा।

इफ्को चौक पर होगा डायवर्जन
वहीं, राजस्थान से दिल्ली जाने वाली बसों के लिए पुलिस ने विशेष रूप से तैयारी की है. इसके लिए बस यूनियन को भी पहले से जानकारी दे दी गई है। जयपुर की तरफ से आ रही बसों को पहले इफ्को चौक से एमजी रोड की तरफ भेजा जाएगा। वहां से उन्हें आया नगर से दिल्ली के अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *