G20: पीएम मोदी के प्रस्ताव को सदस्य देशों का समर्थन, समिट में अफ्रीकन यूनियन हो सकता है शामिल

New Delhi: G20 में अब अफ्रीकन यूनियन भी शामिल हो सकता है। जी हां, भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफ्रीकन यूनियन को जी20 का स्थायी सदस्य बनाने का प्रस्ताव दिया है और उनके प्रस्ताव को सदस्य देशों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। अमिताभ कांत के अनुसार, भारत को पूरी उम्मीद है कि अफ्रीकन यूनियन को नई दिल्ली की अध्यक्षता में ही जी20 की स्थायी सदस्यता मिल जाएगी।

बता दें कि अफ्रीकन यूनियन एक प्रभावशाली संगठन है, जिसके सदस्य अफ्रीका के 55 देश हैं। मिली जानकारी के अनुसार, बीते महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 देशों के नेताओं को पत्र लिखकर अफ्रीकन यूनियन को सितंबर में नई दिल्ली में होने वाले सम्मेलन में स्थायी सदस्य बनाने की अपील की थी। कर्नाटक के हंपी में हुई जी20 की बैठक के दौरान भी इस मामले पर प्रगति हुई है। अभी जी20 की चार चरण की बैठकें और होनी हैं, जिनके बाद नई दिल्ली में सम्मेलन होगा।

भारत की अध्यक्षता का उद्देश्य वैश्विक दक्षिण का फायदा
अमिताभ कांत ने कहा कि पीएम मोदी के प्रस्ताव को जी20 देशों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और भारत की अध्यक्षता का उद्देश्य वैश्विक दक्षिण का फायदा है। अधिकारियों का इस मुद्दे पर कहना है कि जी20 आम सहमति के सिद्धांत पर काम करता है और कोई भी असहमति की आवाज मुश्किल पैदा कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *