G-20 Summit: G20 समिट का पहला सेशन ‘वन अर्थ’ खत्म, 3 बजे शुरू होगा दूसरा सत्र

G-20 Summit Updates: नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में हो रहे जी20 शिखर सम्‍मेलन का पहला सत्र दोपहर डेढ़ बजे खत्म हो गया। वहीं, दोपहर तीन बजे से समिट के दूसरे सत्र की शुरुआत होगी, जो शाम के सवा चार बजे तक चलेगी। पहले सत्र के समाप्‍त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय वार्ता हो रही है।

 

सुत्रों के मुताबिक, समिट के दूसरे सत्र के समाप्ति के बाद प्रधानमंत्री फिर से दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। आपको बता दें कि पहले सत्र का नाम वन अर्थ था। सत्र की शुरुआत होने से पहले पीएम मोदी ने जी20 के सदस्यों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने अफ्रीकन यूनियन को जी20 के स्थायी सदस्यता देने का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से स्वीकारा।

G 20 विशेष सचिव मुक्तेश परदेशी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ पर जोर देने के लिए कहा था और इसको G 20 बैठकों की वजह से बल मिला। जितने भी गिफ्ट दिए गए उनको वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट के माध्यम से दिए गए। जब दिल्ली में सम्मेनल हो रहा था तो हमने पूरे भारत की तस्वीर रखने का सोचा और हर प्रदेश को मौका दिया गया।

वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जी 20 समिट से पहले ही एक्स पर एक पोस्ट किया। उन्‍होंने लिखा कि ‘15 साल पहले, G20 नेता वित्तीय संकट के बाद वैश्विक विकास को बहाल करने के लिए पहली बार एक साथ आए थे। हम भारी चुनौतियों के समय मिल रहे हैं। दुनिया नेतृत्व के लिए एक बार फिर जी20 की ओर देख रही है। मेरा मानना ​​है कि हम मिलकर इन चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।’

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *