Delhi Air Pollution: दमघोंटू हुई राजधानी की हवा, कई क्षेत्रों में AQI 400 के पार

Delhi Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली गैस चैंबर में तब्‍दील हो गई है. जी हां, यहां दिवाली के बाद से लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ते ही जा रहा है. यहां की हवा लोगों के लिए दमघोटू हो गई है. दिवाली के एक दिन पहले दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI घटकर 300 के नीचे पहुंच गया था, लेकिन एक बार फिर से बढ़कर 400 के पार पहुंच गया.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, पूरे दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है. आनंद विहार में AQI 430, आरके पुरम में AQI  417, पंजाबी बाग में 423 और जहांगीरपुरी में AQI  428 रहा. विशेषज्ञों की मानें तो उत्तर-पश्चिमी दिशाओं से चल रही ठंडी हवा के वजह से प्रदूषित कण वातावरण में फैल नहीं पा रहे, जिस कारण प्रदूषण लेवल में लगातार बढ़ोत्‍तरी हो रहा है. ठंडी हवाओं की वजह से रात का तापमान घटेगा, जिससे आने वाले दिनों में भी प्रदूषण स्तर बढ़ने की संभावना है.

भारतीय उष्ण कटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली में सुबह के समय प्रमुख सतही हवाएं शांत रहीं जिस कारण प्रदूषण के कण फैल नहीं पाए. वहीं उत्तर-पश्चिम दिशाओं से चली ठंडी मध्यम स्तर की हवा ने स्थिति को और बेकार बनाया. सुबह के समय आंशिक रूप से बादल भी छाए रहे. वहीं बुधवार को भी स्थिति में सुधार होने की कोई संभावना नहीं है.

दिल्ली में प्रमुख सतही हवा उत्तर-पश्चिम/उत्तर-पूर्व दिशाओं से आने की उम्‍मीद जताई गई है.  हवाओं की गति चार किमी प्रति घंटे रह सकती है. सुबह के समय आसमान साफ रहेगा और हल्का कोहरा छाने के कारण वायू प्रदूषण में बढ़ोत्‍तरी होगी. जबकि बृहस्पतिवार को सुबह के समय आसमान बिल्‍कुल फ्रेश रहेगा. हल्के कोहरे के साथ दिल्ली में मुख्य सतही हवा आठ किमी प्रति घंटे की गति से पूर्वी दिशाओं से चलने की उम्‍मीद है.

ये भी पढ़ें :- Subrata Roy News: नहीं रहें सहारा के संस्थापक सुब्रत रॉय, आज दोपहर लखनऊ लाया जाएगा पार्थिव शरीर

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *