Cabinet: दिल्‍ली में बनेंगे दो और नए मेट्रो कॉरिडोर, कैबिनेट ने दी मंजूरी

Cabinet: अब दिल्ली में दो और नए मेट्रो कॉरिडोर बनने की तैयारी की जा रही है, इसके लिए केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी भी दे दी है. इन दोनों मेट्रो कॉरिडोर को बनाने में कुल 8400 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस बात की जानकारी केंद्र सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी.

Cabinet: इन लाइन्‍स पर बनेगा कॉरिडोर

उन्‍होंने बताया है कि इसमें पहला कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक के बीच होगा, जिसकी लंबाई 8.4 किलोमीटर होगी. वहीं, दूसरा कॉरिडोर इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ के बीच 12.4 किलोमीटर लंबाई का बनेगा. वहीं, ये भी कहा गया है कि इन दोनों कॉरिडॉर का काम मार्च 2029 तक पूरा कर लिया जाएगा.

Cabinet: नए कॉरिडोरों की खासियत

केंद्रीय मंत्री अनुरराग ठाकुर ने बताया कि लाजपत नगर से साकेत के बीच बनने वाला मेट्रो ब्लॉक सिल्वर, मेजेंटा, पिंक और वायलट लाइन्स को जोड़ेगा. इस पर आठ स्टेशन होंगे और यह पूरी तरह से एलिवेटेड होगा. जबकि इंद्रलोक और इंद्रप्रस्थ के बीच बनने वाले कॉरिडोर के माध्‍यम से ग्रीन लाइन का विस्‍तार किया जाएगा. इसके यात्रियों को रेड, यलो, एयरपोर्ट लाइन, मेजेंटा, वॉयलट और ब्लू लाइन से इंटरचेंज करने की सुविधा भी मिलेगी. इस कॉरिडोर से हरियाणा के बहादुरगढ़ रीजन के लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी.

इसे भी पढ़े:-Haryana: Floor Test में पास हुए नायब सिं‍ह सैनी, पूर्व सीएम मनोहर लाल ने करनाल विधानसभा से दिया इस्तीफा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *