कैंसर से बचाव करने में सहायक है नेक्टेरिन…

स्वास्थ्य। हेल्दी रहने के लिए सही डाइट सबसे अहम होती है। इसका खास ख्याल रखना भी सबसे ज्यादा जरूरी है। एक अच्छी डाइट ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकती है और बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार हो सकती है। ऐसे में फलों का सेवन सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। जिसमें से एक है नेक्टेरिन। नेक्टेरिन को ज्यादातर लोग आड़ू या फिर पीच के नाम से जानते हैं। ये कुछ सफेद या पीले रंग का छोटा और खाने में मीठा लगने वाला फल होता है। पोषण से भरपूर नेक्टेरिन के वैसे तो कई स्वास्थ्य से जुड़े फायदे होते हैं, लेकिन इसे खाने का सबसे बड़ा फायदा कैंसर और डायबिटीज के मरीजों को मिल सकता है।

कैसे फायदेमंद है नेक्टेरिन?

नेक्टेरिन के वैसे तो कई फायदे होते हैं, इसमें मिनरल और विटामिन का अच्छा खासा स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें डायटरी फाइबर और फाइटोकेमिकल्स की भी भरपूर मात्रा होती है। नेक्टेरिन में एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटिक, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ट्यूमर, एंटी-बैक्टीरियल के गुण होते हैं। इस वजह से नेक्टेरिन हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालने के साथ बिमारियों से भी बचाने में मददगार हो सकता है।

कैंसर से करता है बचाव:-

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का जिक्र ही डरावना होता है। नेक्टेरिन खाने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है। इसके छिलके में एंटी-कैंसर के गुण होते हैं। जिससे कैंसर की समस्या नहीं हो पाती। इसमें पोलीफेनोल्स के गुण होते हैं। इस वजह से इन्हें एंटी-कार्सियोनोजेनिक एजेंट माना जाता हैं। नेक्टेरिन से ब्रेस्ट कैंसर होने से भी बचा जा सकता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद:-
नेक्टेरिन खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें बायो-एक्टिव के गुण होते हैं। जिससे डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इस फल में फेनोलिक यौगिक के गुण होते हैं, जिससे ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में किया जा सकता है।

कैसे करें सेवन:-
-नेक्टेरिन को खाने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि, वो पका हुआ हो।
-नेक्टेरिन और रास्पबेरी क्रम्बल की रेसपी खाने का एक अच्छा विकल्प हो सकती है।
-नेक्टेरिन को जैम के रुप में भी खाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *