ऑफिस में काम के दौरान लगती है भूख तो करें इन हेल्दी स्नैक्स का सेवन…

फिटनेस। आज की व्‍यस्‍त जीवनशैली में समय पर ऑफिस पहुंचने के चक्‍कर में लोगों का प्रॉपर ब्रेकफास्‍ट करना मुश्‍किल हो रहा है। ऐसे में ऑफिस में काम के दौरान भूख लगना स्‍वभाविक है। ज्‍यादातर लोग घर का बना हेल्‍दी टिफिन लेकर जाते हैं लेकिन फिर भी काम करते वक्‍त मंचिंग करने की इच्‍छा हो जाती है। इस छोटी भूख को यदि शांत न किया जाए तो व्‍यक्ति को आलस और चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है।

काम के दौरान चिप्‍स, बिस्‍किट और वेफर्स का सेवन करना पसंद आता है जो हाई कैलोरी फूड होने की वजह से नींद आने का कारण बन जाते हैं। अनहेल्‍दी स्‍नैकिंग से ओवरऑल हेल्‍थ पर प्रभाव पड़ता है। ऑफिस के लिए हमेशा ऐसे स्नैक्‍स का चुनाव करना चाहिए जो हेल्‍दी और न्‍यूट्रिशियस हों। चलिए जानते हैं ऑफिस में काम के दौरान किन चीजों का सेवन किया जा सकता है-

योगर्ट:-
हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट जो आसानी से काम पर जाने से पहले बनाया जा सकता है वह है योगर्ट रायता। ये एक बेहतरीन स्‍नैक्‍स है। डिश को और अधिक स्‍वादिष्‍ट, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर बनाने के लिए इसमें अजवाइन, गाजर, ब्रोकली और टमाटर को शामिल किया जा सकता है। योगर्ट प्रोबायोटिक का अहम स्‍त्रोत है जो शरीर को हेल्‍दी रखने में मदद करता है।

स्‍मूदी:-
स्‍मूदी हेल्‍दी स्‍नैकिंग का एक बेहतरीन ऑ‍प्‍शन है। इसके लिए ताजे फल या सब्जियों को चुना जा सकता है जैसे पालक, आंवला, खीरा, सेब, स्‍ट्रॉबेरी और केला। स्‍मूदी को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें नारियल पानी, बादाम, अखरोट और नट्स को शामिल कर सकते हैं।

इडली या ढोकला:-
स्‍नैकिंग के लिए होममेड फूड आइटम्‍स सबसे बेहतर माने जाते हैं। ऑफिस के लिए ऐसे स्‍नैकिंग आइटम्‍स का चुनाव किया जा सकता है जो कम समय में आसानी से बन जाएं। इसके लिए ओट्स, इडली, सैंडविच और ढोकले बना सकते हैं।

स्‍टीम्‍ड फूड:-
ऑफिस में मंचिंग के लिए उबले हुए स्‍प्राउट्स, सलाद और फ्रूट्स का चयन करना चाहिए। काम के दौरान काफी भूख लगती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि शरीर को अनहेल्‍दी चीजों की आदत डाली जाए। शरीर को स्‍वस्‍थ्य रखने के लिए हेल्‍दी मंचिंग की जा सकती है। घर से ही ऑफिस के लिए सलाद, स्‍टीम्‍ड वेजिटेबल्‍स और स्‍प्राउट्स ले जाएं ताकि बाहर के अनहेल्‍दी खाने से बचा जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *