Maternity leave पर रक्षामंत्री का बड़ा फैसला, महिला सैनिकों को बच्चों की देखभाल की मिलेगी छुट्टियां

Maternity leave women soldiers: भारतीय सेना में शामिल महिला जवानों के लिए प्रसूति अवकाश पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा फैसला लिया है. उन्‍होंने  कहा कि सशस्त्र बलों में शामिल सभी महिला जवानों के लिए एक समान मैटरनिटी लीव दी जाएगी, चाहे वो अधिकारी रैंक की हो या फिर किसी अन्य रैंक पर हो.

Maternity leave women soldiers प्रस्‍ताव को मिली मंजूरी

रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी एक अधिकारी बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों में महिला सैनिकों, नेवी की महिला जवान और वायु योद्धाओं के लिए महिला अधिकारी समकक्षों के बराबर अब मातृत्व, बच्चों की देखभाल और बच्चे गोद लेने के लिए छुट्टियां और अन्य सुविधाएं समान रूप से मिलेंगी. छुट्टियों के नियमों में विस्तार के इस प्रस्‍ताव को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंजूरी दे दी है.

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि नियम जारी होने के साथ, सेना में सभी महिलाओं के लिए ऐसी छुट्टियों का अनुदान समान रूप से लागू होगा, चाहे वह अधिकारी हो या किसी अन्य रैंक का हो.

पारिवारिक और सामाजिक मुद्दों से निपटने में मिलेगी मदद

दरअसल, यह फैसला सशस्त्र बलों में सभी महिलाओं की समावेशी भागीदारी के लिए की गई है. छुट्टी नियमों के विस्तार से सशस्त्र बलों से संबंधित महिला-विशिष्ट पारिवारिक और सामाजिक मुद्दों से निपटने में काफी मदद मिल सकेगी.  इस फैसले से सेना में महिलाओं की कार्य स्थितियों में सुधार होगा और उन्हें पेशेवर और पारिवारिक जीवन के क्षेत्रों में बेहतर तरीके से संतुलन बनाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़े:- Today Horoscope: आज सूर्य की तरह चमकेगी इन चार राशियों की किस्मत, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *