डिनर में बनाएं टेस्‍टी राजमा पुलाव…

रेसि‍पी। अगर रात के खाने के साथ पुलाव को परोस दिया जाए तो खाने का स्वाद बढ़ना लाजमी है। स्वाद से भरपूर पुलाव कई तरह से बनाए जाते हैं। आज हम आपको राजमा पुलाव बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं। डिनर का स्वाद बढ़ाने के लिए राजमा पुलाव एक बेहतरीन विकल्प होता है। पंजाबी खानपान में राजमा का प्रयोग खूब किया जाता है।

राजमा पौष्टिकता से भरपूर है और स्वाद में भी शानदार होता है। राजमा पुलाव बनाना सरल है, इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। ज्यादातर लोग लंच या डिनर में पुलाव खाना पसंद करते हैं। चलिए जानते हैं राजमा पुलाव बनाने की रेसिपी-

राजमा पुलाव बनाने के लिए सामग्री:-
चावल – 1 कप
राजमा – 1 कप
टमाटर – 1
प्याज – 1/2
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
काली मिर्च – 1/4 टी स्पून
तेजपत्ता – 1
चक्र फूल – 1
लौंग – 3-4
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
देसी घी – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

राजमा पुलाव बनाने की विधि:-
राजमा पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को साफ कर रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद पुलाव बनाने से पहले राजमा को कम से कम 10 मिनट के लिए उबाल लें। जब भी पुलाव बनाना हो कम से कम 20 मिनट के लिए चावल को भिगोकर रख दें। प्याज और टमाटर को बारीक काट लें। अब प्रेशर कुकर में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।

जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें जीरा, लौगं, काली मिर्च सहित अन्य सूखे मसाले डालकर कुछ देर तक भूनें। जब मसाले में से खुशबू आने लगे तो उसमें बारीक कटे प्याज को डालकर लाइट ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट और कटे टमाटर डालकर 1-2 मिनट तक मीडियम आंच पर सभी सामग्रियों को पकने दें। इन्हें तब तक पकने देना है जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं।

टमाटर नरम होने के बाद इसमें उबला हुआ राजमा डालें और कम से कम 1 मिनट तक भूनें। हल्दी, लाल मिर्च, धनिया पाउडर सहित अन्य मसाले डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर धीमी आंच कर भून लें। इसके बाद भिगोये हुए चावल मिश्रण में डालें और करछी या बड़ी चम्मच की मदद से सभी को आपस में अच्छे से मिक्स कर दें। इसके बाद धनिया पत्ती और 2 कप पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगाकर 2 सीटी आने तक पकाएं और गैस बंद कर दें। कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने के बाद ढक्कन खोलें। स्वाद से भरपूर राजमा पुलाव डिनर के लिए बनकर तैयार हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *