LPG Price: सस्‍ता हुआ कमर्शियल और एफटीएल सिलेंडर, आज से नया रेट लागू

LPG Price: तेल कंपनियों ने अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ ही एक बड़ी राहत दी है. सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) ने आज यानी 1 अप्रैल को 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत और 5 किलोग्राम  फ्री ट्रेड एलपीजी (एफटीएल) सिलेंडर की कीमतें कम कर दीं हैं. इससे दिल्‍ली मुंबई समेत कई शहरों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्‍ता हो गया है. सूत्रों के मुताबिक 19 किग्रा वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 30.50 रुपये की कटौती की गई है. दिल्ली में एक अप्रैल से इसकी कीमत 1764.50 रूपये होगी.  5किलो एफटीएल की कीमत अब 7.50 रुपये कम हो गई है.

मालूम हो कि एक मार्च को तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडरों की कीमत बढ़ा दी थी. 19 किलो कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें 25 रुपये बढ़ा दी गई थी, जिसके बाद इसका दाम बढ़कर 1795 प्रति सिलेंडर हो गया था.  एक फरवरी को इंडेन गैस सिलेंडर की कीमतें मेट्रो शहर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में अलग अलग थी. एक मार्च के बाद से सभी मेट्रो शहरों में इंडेन गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी देखी गई्.  

सरकार ने बढ़ाया था घरेलू कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर

मार्च में सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर को 3,300 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 4,600 रुपये प्रति टन कर दिया था. यह कर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) के रूप में लगाया जाता है. अधिसूचना के अनुसार, घरेलू कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ाया गया था, लेकिन डीजल के निर्यात पर लगने वाले टैक्‍स को 1.50 रुपये प्रति लीटर से घटाकर शून्य कर दिया गया था. इसके अलावा पेट्रोल और विमान ईंधन (एटीएफ) पर लगने वाले टैक्‍स को पहले की तरह शून्य रखा गया था. हालांकि, फिलहाल सिलेंडर की कीमतों को कम करने के वजहों का पता नहीं चल पाया है.

ये भी पढ़ें :- Swapna Shastra: आपने भी सपने में देखा है झमाझम बारिश, जानिए क्‍या है इसका भाग्‍य से कनेक्‍शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *