जानें मौसम का हाल…

नई दिल्‍ली। मानसून एक बार फिर देश के कई राज्यों में मेहरबान है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, समेत कई राज्यों में अच्‍छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने मंगलवार को कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में लगातार बारिश के कारण स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर में भी आज बारिश के आसार हैं। गुजरात व ओडिशा के कई जिलों में आज भारी बारिश के आसार को देखते अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल के कलेक्टर ने जिले में लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए सभी सरकारी, निजी, नवोदय और सीबीएसई स्कूलों में आज विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया है।

बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण बारिश का दौर जारी है। इस कारण आसपास के राज्यों में कहीं भारी तो कहीं मध्यम वर्षा हो रही है। ओडिशा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बंगाल में मानसून सक्रिय है। ओडिशा के चार जिलों नबरंगपुर, नौपाड़ा, बोलंगीर और बारघ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड समेत पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश

उत्तराखंड व अन्य पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश हो रही है। उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश से जन जीवन पर असर पड़ा है। इधर, दिल्ली एनसीआर और यूपी के भी कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।

ये मौसमी सिस्टम सक्रिय:-
निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ के आसपास के क्षेत्रों में दबाव क्षेत्र बना हुआ है और यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में जारी रहने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम अरब सागर पर भी निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून की द्रोणिका बीकानेर, कोटा, सागर, उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बने हुए डिप्रेशन के केंद्र से गुजरती हुई, बालासोर और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है जबकि, दक्षिण गुजरात से महाराष्ट्र तट तक एक अपतटीय ट्रफ रेखा बनी हुई है। इन तमाम मौसमी सिस्टमों के चलते झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *