ऐसे जानें आपकी स्किन सेंसिटिव है या नहीं?

लाइफ स्टाइल। मौसम चाहे कोई भी हो सबसे ज्यादा असर सेंसिटिव स्किन पर ही पड़ता है। खासकर गर्मी का सबसे ज्‍यादा असर सेंसिटिव स्किन ही झेलती है। सेंसिटिव स्किन वालों को कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। तो आपकी भी स्किन बहुत ज्यादा नाज़ुक है तो बदलते मौसम पर इसकी खास देखभाल करें। वरना खुजली, जलन, रैशेज की समस्या बहुत ज्यादा परेशान कर सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में जो सेंसिटिविटी की ओर करते हैं इशारा:

खुजली:-

नहाते वक्त अगर आप गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं और उसके तुरंत बाद त्वचा में खुजली होने लगती है तो इसका मतलब आपकी स्किन सेंसिटिव है। इसके अलावा बहुत हार्ड प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी सेंसिविट स्किन वालों को तेजी से खुजली होने लगती है। चिपचिपे मौसम में यह प्रॉब्लम और ज्यादा बढ़ जाती है।

जलन:-

धूप के संपर्क में आने से या एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से भी यदि स्किन में तेज जलन होने लगती है तो इसका मतलब आपकी स्किन सेंसिटिव है। मौसम में ड्रायनेस बढ़ने पर भी यह समस्या परेशान कर सकती है।

रेडनेस:-

स्किन का लाल हो जाना भी सेंसिटिव स्किन की निशानी है। ज्यादा देर तक धूप में रहने या किसी ऐसी चीज़ के संपर्क में आने से, जैसे- धूल, पोलन इत्यादि से आपको एलर्जी हो, तो स्किन लाल हो जाती है। ऐसा जरूरी नहीं कि ये समस्या सिर्फ गर्मियों में ही परेशान करती है। ये किसी भी मौसम में हो सकती है।

रैशेज:-

सेंसिटिव स्किन वालों को रैशेज की समस्या भी अक्सर परेशान करती रहती है। बार-बार त्वचा पर रैशेज या छोटे-छोटे लाल दाने होते रहते हैं। अगर आपको किसी प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बाद रैशेज हुए हैं तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दें। दूसरा सिंथेटिक कपड़े न पहनें। रैशेज पर नारियल तेल या मॉइश्चराइजर लगाने से आराम मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *