नयी कार खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

ऑटो। आम लोग मेहनत से पैसा जोड़कर कार खरीदते हैं। ऐसे में कार खरीदने के बाद किसी तरह की परेशानी ना आए इसके लिए कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। कार को फाइनल करने से पहले टेस्ट ड्राइव लेना आवश्‍यक होता है। इससे कई तरह से फायदा मिलता है। तो आइए जानते है कि टेस्ट ड्राइव लेने के क्या फायदे होते हैं और कार लेने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है।

नई कार फाइनल करने से पहले करें यह काम :-

जब भी आप अपने और परिवार के लिए कार खरीदें उसके पहले कार की टेस्ट ड्राइव जरूर करें। ऐसा करने से आपको इसका अंदाजा होता है कि जिस कार को आप पसंद करने के बाद बुक करवाने वाले हैं वह आपकी और आपके परिवार की जरूरतों के अनुसार होगी या नहीं।

टेस्ट ड्राइव के समय देखें फीचर्स :-

कार की टेस्ट ड्राइव करते समय सभी फीचर्स की जानकारी अच्‍छे से लें। जब भी आप कार को बुक करने जाते हैं तो उस समय सिर्फ पेपर पर ही कार के फीचर्स की जानकारी दी जाती है। साथ ही शोरूम पर डिस्प्ले के लिए खड़ी कार को ही दिखाया जाता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि कार की बुकिंग करवाने से पहले उसके सभी फीचर्स की सही और पूरी जानकारी व्यावहारिक तौर पर आपको मिल जाए। अगर कुछ समझ नहीं आता तो शोरूम के सेल्स एग्जीक्यूटिव से आवश्यक जानकारी लें।

जल्दबाजी ना करें :-

टेस्ट ड्राइव के दौरान कभी-भी जल्दबाजी ना करें। हमेशा तसल्ली से टेस्ट ड्राइव लेनी चाहिए। कोशिश करनी चाहिए कि कार को भीड़ के साथ ही हाइवे पर भी चलाया जाए। इससे ट्रैफिक के साथ ही खाली रोड पर भी कार की क्षमता, हेंडलिंग आदि की सही जानकारी मिल पाती है। इसके लिए समय का होना जरूरी होता है।

कार में पीछे भी बैठकर देखें :-

टेस्ट ड्राइव के दौरान अक्सर लोग कार चलाकर देखते हैं और बुकिंग करा लेते हैं। लेकिन अगर आप अपने साथ परिवार के लिए कार खरीद रहे हैं तो कार में पीछे की सीट पर भी बैठकर देखें। इससे आपको अंदाजा होगा कि वह कार आपके और आपके परिवार के लिए कितनी सही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *