भारतीय कंपनी प्रवेग सेना के लिए बना रही इलेक्ट्रिक एसयूवी

नई दिल्‍ली। भारतीय सेना में भी अब इलेक्ट्रिक कारों को प्राथमिकता दी जा रही है। इसी क्रम में जवानों के लिए मेड इन इंडिया कंपनी प्रवेग की ओर से इलेक्ट्रिक एसयूवी को बनाया जा रहा है। जिसे जरूरत पड़ने पर ऑफरोडिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सके। इस खास तरह की इलेक्ट्रिक एसयूवी की क्या खूबियां होंगी। आइए जानते है।

कैसी है इलेक्ट्रिक एसयूवी –

एसयूवी की बात करें तो कंपनी की ओर से एसयूवी में एलईडी लाइट्स दी गई हैं। जिसे सुरक्षा के मद्देनजर कवर किया गया है। इसके साथ ही पीछे की ओर एसयूवी में लाल रंग की एलईडी ब्रेक लाइट्स दी गई हैं। एसयूवी को बिना दरवाजों के रखा गया है जिससे जवानों को चढ़ने और उतरने में आसानी रहे। एसयूवी को हर तरह की सड़क पर चलाने के लिए ऑल टेरेन टायर्स भी दिए हैं। एसयूवी को पूरी तरह से सेना की जरूरतों को देखते हुए ही डिजाइन किया गया है। इसमें कुल चार जवान एक साथ सफर कर सकते हैं।

लगा सकते हैं हथियार – कंपनी की ओर से कार को इस तरह से डिजाइन किया गया है। जिससे इसपर आसानी से हथियार तैनात किए जा सकते हैं। जरूरत के समय एसयूवी को चलाते हुए भी आसानी से हथियारों का उपयोग किया जा सकता है।

कैसी है मोटर – जानकारी के अनुसार कंपनी की ओर से इसमें ऑल टेरेन ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। जिसके साथ इसमें ड्यूल मोटर्स लगाई जाएंगी। इससे एसयूवी को 402 बीएचपी और 620 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा।

कैसी है बैटरी – एसयूवी में 90KW की बैटरी दी जाएगी। जिसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद आसानी से 500 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। इस बैटरी की उम्र ढाई लाख किलोमीटर तक होगी। फास्ट चार्जिंग के जरिए इसे जीरो से 80 फीसदी चार्ज करने में सिर्फ 30 मिनट का ही समय लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *