चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो लाने के लिए ऐसे करें मसाज…

ब्‍यूटी टिप्‍स। सर्दी के मौसम में स्किन का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। सही देखभाल के अभाव में स्किन डल और ड्राई होने लगती है। उम्र से पहले झुर्रियों की भी समस्‍या होने लगती है। स्किन केयर में फेस मसाज जरूरी माना जाता है। अगर आप चेहरे पर सही तरीके से मसाज करें तो इससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे नेचुरल ग्‍लो आता है। इसके अलावा फेस मसाज करने से चेहरे से फाइन लाइंस कम होने से रिंकल्स भी कम नजर आते हैं। विंटर में होने वाले एक्‍ने और पिंपल्‍स से भी छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं फेस मसाज करने का सही तरीका-

क्‍लीन करें:-

मसाज करने के लिए आप सबसे पहले फेस क्लीनजिंग करें। इसके लिए आप किसी भी क्‍लीनजर की मदद से त्‍वचा को साफ करें और गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे से धूल मिट्टी हट जाएगी और ये अधिक असरदार तरीके से काम करेगा।

नेचुरल ऑयल का करें इस्‍तेमाल:-

अब आप किसी बर्तन में कोई भी नेचुरल ऑयल ले लें। अब थोड़ी-थोड़ी मात्रा में तेल हथेली पर लें और उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। नेचुरल ऑयल स्किन को हानि नहीं पहुंचाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने का काम करते हैं।

ऐसे करें मसाज की शुरुआत:-

मसाज जब भी करें तो यह जान लें कि हमारे कानों के नीचे से लेकर गर्दन से पास तक लिम्फ नोड्स मौजूद होते हैं। चेहरे के टॉक्सिन इन लिम्फ नोड्स तक आकर जमा होते हैं। इसलिए आप मसाज की शुरुआत इन प्‍वाइंट से करें। आप अपनी फिंगर टिप से सर्कुलर मोशन में मसाज करना शुरू करें और हल्के हाथों से करीब 2 मिनट तक इस एरिया में मसाज करें।

तीसरा स्‍टेप:-

अब कानों से गले तक जबड़े की रेखा तक अपनी उंगलियां घुमाते हुए लाएं। अब जबड़े के पास से होते हुए मुंह और कानों के बीच तक हल्के हाथों से मसाज करते हुए लाएं। अब तेल लगी उंगलियों को नाक की साइड से लेकर चीक बोन्स तक मसाज करते हुए आगे आएं। याद रखें कि चेहरे की मसाज हमेशा उठाते हुए करें ना की नीचे की तरफ। ऐसा करने से त्‍वचा ढ़ीली हो सकती है। अब सर्कुलर मोशन में माथे के दोनों ओर मसाज करें और उंगलियां घुमाते हुए आंखों पर आएं।

अब आखों के चारों ओर उंगलियां घुमाते हुए सर्कुलर मोशन में नाक से आंखों के किनारे पर हल्के हाथों से 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। इस पूरी प्रक्रिया को 15 से 20 मिनट तक करते रहें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *