हैप्पी हार्मोन्स बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स…

स्वास्थ्य। अगर आपके घर में तनाव का माहौल बना रहता है और आप उसे दूर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं तो आपको एक सिंपल उपाय बता रहे हैं। अगर हम डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिसके सेवन से शरीर में हैप्‍पी हार्मोन्स का ज्यादा प्रोडक्‍शन होता है तो ये हमें तनाव से बचाने और खुश रहने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आपका परिवार या परिवार का कोई सदस्‍य डिप्रेशन या तनाव से गुजर रहा है तो आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर उन्‍हें बेहतर महसूस करा सकते हैं और खुश रखने में मदद कर सकते हैं।

क्‍या होते हैं हैप्‍पी हार्मोन्‍स?

हमारी बॉडी में डोपामाइन, ऑक्सिटॉक्सिन, सिरोटोनिन और एंडोर्फिन हार्मोन होते हैं। ये चार तरह के हार्मोन्‍स होते हैं जिन्‍हें हैप्‍पी हार्मोन्‍स भी कहा जाता है। शरीर में इन हार्मोन्‍स की कमी होने पर तनाव, मूड खराब रहना, एंग्‍जायटी जैसी मानसिक समस्याएं जन्‍म लेने लगती हैं। खासतौर पर अगर शरीर में सेरोटोनिन की कमी होने लगे तो डिप्रेशन जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है।

डार्क चॉकलेट:-

डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्वाभाविक रूप से मूड को बूस्ट करता है और एन-एसीलेथेनॉलमाइन रसायन मस्तिष्क को एंडोर्फिन छोड़ने के लिए उत्तेजित करता है।

नट्स और सीड्स:-

नट्स और बीजों में ट्रिप्टोफैन होता है जो सेरोटोनिन को बढ़ाने का काम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है जो डिप्रेशन होने की संभावना को कम करने में मदद करता है।

फल:-
अनानास, केला, कीवी और आलूबुखारा आदि फलों में उच्च मात्रा में सेरोटोनिन होता है जो हमारे नेचुरल मूड को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

सैल्‍मन:-
सैल्मन में ट्रिप्टोफैन और ओमेगा-3 फैटी एसिड, ईपीए और डीएचए के साथ-साथ विटामिन बी 12 और बी 6 होता है जो शरीर को सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है। यह मूड को अच्‍छा रखने के लिए जरूरी है।

चेरी टोमेटो:-
टमाटर के छिलके में फाइटोन्यूट्रिएंट लाइकोपीन पाया जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि इसके सेवन से अवसाद या स्‍ट्रेस को रोकने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *