डेली डाइट में शामिल करें बाजरा, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

स्वास्थ्य। मोटे अनाज का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वहीं मोटे अनाज की फेहरिस्त में बाजरा ज्यादातर लोगों का फेवरेट होता है। जिसके चलते लोग अक्सर डाइट में बाजरे की रोटी और बाजरे से बनी अलग-अलग डिशेज ट्राई करते हैं। डेली डाइट में बाजरे का सेवन करके आप ना सिर्फ शरीर की कई गंभीर बीमारियों को मात दे सकते हैं बल्कि खुद को फिट और हेल्दी भी रख सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर बाजरा ग्लूटन फ्री होता है। वहीं बाजरे को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और मैग्नीज का भी बेस्ट सोर्स माना जाता है। जिसके चलते बाजरे का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं बाजरा खाने के फायदों के बारे में-

पाचन तंत्र होगा मजबूत:-

बाजरा ग्लूटन फ्री होने के साथ-साथ फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। ऐसे में बाजरा खाने से शरीर का पाचन तंत्र मजबूत रहता है। साथ ही बॉडी का इम्यून सिस्टम भी हेल्दी रहने लगता है। जिससे आपको पेट से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं।

हेल्दी रहेगा दिल:-
बाजरे में मौजूद मैग्नीशियम शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार होता है। विटामिन बी 3 से भरपूर बाजरा बॉडी का कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल करके दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखता है।

बेहतर रहेगा मूड:-
बाजरे का सेवन करने से लोगों का मूड भी काफी अच्छा रहता है। इसमें मौजूद एमिनो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व तनाव से राहत दिलाने का काम करते हैं। जिससे डिप्रेशन, एंग्जाइटी और अल्जाइमर होने का खतरा कम हो जाता है।

डायबिटीज में मददगार:-
एक स्टडी के अनुसार, बाजरा खाने से टाइप 2 डायबिटीज होने का रिस्क कम रहता है। दरअसल बाजरा ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करके इंसूलिन बढ़ाने में सहायक होता है। ऐसे में नियमित रुप से बाजरे का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

मोटापा घटाने में असरदार:-
बाजरा खाने से शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहता है। जिससे लोगों का वजन भी धीरे-धीरे कम होने लगता है। ऐसे में मोटापे के शिकार लोगों के लिए हर रोज बाजरा खाना बेस्ट हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *