इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तारीख हुई घोषित…

नई दिल्ली। इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित हो गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA) ने प्रवेश परीक्षा की तारीखों का ऐलान आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जारी किया है। इसके अनुसार यह परीक्षा 24 फरवरी को आयोजित की जाएगी। इस संबंध में एनटीए ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। इसके अनुसार इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2021 की रजिस्ट्रेशन तिथि 7 जनवरी 2022 के विस्तार के क्रम के संबंध में सार्वजनिक सूचना है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पाठ्यक्रम के लिए यह सूचित किया जाता है कि एनटीए अब इग्नू पीएचडी 2021 प्रवेश परीक्षा 24 फरवरी को आयोजित किया जाएगा।

पहले यह परीक्षा पहले 16 जनवरी को आयोजित होने वाली थी, जिसे बाद में स्थगित कर दिया गया था। परीक्षा की अवधि 180 मिनट की होगी। वहीं परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा। प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न होंगे। वहीं पेपर का माध्यम हिंदी या अंग्रेजी में होगा। परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होगा। प्रवेश परीक्षा में कम से कम 50% अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 जनवरी को खत्म हो चुकी है।

वहीं उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा की लेटेस्ट अपडेट के लिए, वे एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in और ignou.nta.ac.in पर विजिट करते रहें। अगर किसी भी तरह की कोई समस्या या सवाल हैं तो इसके लिए अभ्यर्थियों के लिए NTA ने हेल्प डेस्क नंबर भी जारी किए हैं। इसके तहत अभ्यर्थी NTA हेल्पडेस्क नंबर 011 4075 9000 और NTA की मेल आईडी ignou@nta.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *