डैंड्रफ से है परेशान, तो करें सिर्फ ये…

ब्यूटी & स्किन। रूखे बाल व डैंडरफ एक आम समस्या है। कभी-कभी यह अनुवांशिक हो सकता है या कभी-कभी बदलते मौसम के कारण भी होता है। बढ़े हुए डैंडरफ में आप जब इसे छूते हैं, तो आपके बाल सूखे और खुरदुरे महसूस होते हैं। डैंड्रफ या अन्य कारणों से आपके सिर में खुजली होती है। इन चीजों का इस्तेमाल कर डैंड्रफ की समस्या से पा सकते हैं निजात…

एलोवेरा- आपने अपने चेहरे और स्किन के लिए एलोवेरा जेल को आजमाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके स्कैल्प के लिए भी यह काम करता है? एलोवेरा ड्राई स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखता है। डैंड्रफ के लिए ताजा एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं।

टी ट्री ऑयल- टी ट्री ऑयल के एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुण शुष्क स्कैप्ल को मैनेज करने में मदद करते हैं। इस आवश्यक तेल में एलर्जी, ड्राई स्किन और एटोपिक कवर की सूजन का भी इलाज करने की क्षमता है। टी ट्री ऑयल के साथ आप शैंपू जैसे उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।

नारियल का तेल- रूखे बालों और रूखी स्कैल्प दोनों के लिए नारियल का तेल असरदार होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो इसे ड्राई स्कैप के साथ-साथ सोरायसिस से प्रभावित स्कैल्प को मैनेज के लिए एक बढ़िया ऑप्शन होता है। आप इसे लगाने के बाद 10-20 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं और अत्यधिक चिकने बालों को पानी से धो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *