Malaysia: मलयेशिया के नए सुल्‍तान बने इब्राहिम इस्‍कंदर, 300 लग्जरी कार समेत करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक

Ibrahim Iskandar: मलयेशिया में जोहोर राज्य के इब्राहिम इस्कंदर देश के नए सुल्तान बन गए हैं. इब्राहिम इस्कंदर ने बुधवार को देश के 17वें सुल्तान के रूप में शपथ ली. बता दें कि अब इब्राहिम इस्कंदर आगामी पांच वर्षों तक देश के सुल्तान बने रहेंगे. दरअसल, ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद साल 1957 से ही मलयेशिया में हर पांच साल में सुल्तान का चयन होता है.

शपथ समारोह से पहले सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर ने प्राइवेट जेट से कुआलालंपुर के लिए उड़ान भरी. हालांकि, इससे पहले वो हर साल जनता से मिलने के लिए मोटरसाइकिल पर अपनी यात्राएं निकालते थे. 

Ibrahim Iskandar: शाही परिवार से रखते हैं ताल्लुक

मलयेशिया के सुल्तान इस्कंदर शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं. इसके अलावा उनके बड़े बेटे मलयेशिया के क्राउन प्रिंस टुंकू इस्माइल भारतीय सेना में कैप्टन भी रह चुके हैं. सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर के पास करीब 47.33 लाख करोड़ की संपत्ति है. इसके अलावा उनके पास 300 लग्जरी कारें भी हैं. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, सुल्तान के पास उनकी एक प्राइवेट आर्मी भी है और बोइंग 737 सहित कई प्राइवेट जेट भी हैं.

Ibrahim Iskandar: सिंगापुर में भी है जमीन

सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर की मलयेशिया के अलावा सिंगापुर में भी जमीन है. इस जमीन की कीमत चार अरब डॉलर के आसपास बताया जाता है. इसमें टायरसल पार्क और बोटानिक गार्डन भी है. इतना ही नहीं सुल्तान इब्राहिम के पास रियल एस्टेट, खनन से लेकर पाम ऑयल जैसे बिजनेस में हिस्सेदारी भी है.

Ibrahim Iskandar: राजा बनने के लिए होता है गुप्‍त मतदान

मलयेशिया में कुल 13 राज्य और नौ शाही परिवार है. यहां हर पांच वर्षों में सुल्तान का चयन होता है. खास बात तो ये है कि इस देश राजा बनने के लिए एक गुप्त मतदान होता है, जिसमें बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाता है. बैलेट पेपर में राजा बनने वाले व्यक्ति का नाम होता है और हर सुल्तान को यह बताना आवश्‍यक होता है कि नामांकन व्यक्ति राजा बनने के काबिल है या नहीं.    

इसे भी पढ़े:- UP Budget 2024: कल से शुरू होगा विधानसभा सत्र, 5 फरवरी को बजट पेश करेगी योगी सरकार  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *