UP Budget 2024: कल से शुरू होगा विधानसभा सत्र, 5 फरवरी को बजट पेश करेगी योगी सरकार  

UP Budget 2024: 1 फरवरी को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट 2024 पेश किए जाने के बाद अब उत्‍तर प्रदेश का भी बजट पेश होने जा रहा है. यह बजट सत्र 2 फरवरी से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा. साल 2024 में योगी सरकार का बजट भी खास रहने वाला है. इसके साथ ही शनिवार को भी विधानसभा की कार्यपाही चलेगी. जिसमें 10 फरवरी को विधानसभा में बजट को मंजूरी दी जाएगी. यूपी सरकार के बजट का आकार 7.65 लाख़ करोड़ रुपए हो सकता है.

UP Budget 2024: राजकोषीय घाटे में वृद्धि की उम्‍मीद

बता दें कि सीएम योगी आदित्‍यनाथ-2.0 का दूसरा बजट खर्चों में कटौती और कमाई पर ज्यादा केंद्रित होगा. साथ ही राजकोषीय घाटा और उधारी का बोझ घटाया जाएगा. इसके बावजूद राजकोषीय घाटे में भारी वृद्धि होने की संभावना है. वित्त वर्ष 23-24 में राजकोषीय घाटा 174 प्रतिशत का अनुमान है जो नए वित्त वर्ष 24-25 में बढ़कर 186 प्रतिशत तक हो सकता है.

UP Budget 2024: 3 फरवरी को सदन में होगी बैठक

कहा जा रहा है कि प्रदेश के विकास के लिए बड़ा खजाना खोलने जा रहे हैं. इस बार का बजट किसानों, महिलाओं और युवाओं को ध्‍यान में रखते हुए पेश किया जाएगा. दो फरवरी को विधानमंडल सत्र के पहले दिन विधानसभा और विधान परिषद के संयुक्त सदन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण होगा और तीन फरवरी को सदन की बैठक होगी.

बता दें कि 3 फरवरी को बैठक में भाजपा विधायक मानवेंद्र सिंह और सपा विधायक एसपी यादव के निधन पर शोक प्रस्ताव पारित कर कार्यवाही स्थगित होगी. इसके बाद 5 फरवरी को सदन में बजट पेश किया जाएगा.

इसे भी पढ़े:- Budget 2024: PMAY के अगले चरण में तीन करोड़ घरों से लखपति दीदी तक, सीतारमण ने बताईं विकास योजनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *