Parliament Budget Session 2024: आज सरकार संसद में पेश कर सकती है श्‍वेत पत्र, जानिए क्‍या होता है यह पत्र

Parliament Budget Session 2024: संसद में चल रहे बजट सत्र के दौरान सरकार आज अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र पेश कर सकती है. दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी करे देश का अंतरिम बजट पेश किया था. इस दौरान उन्‍होंने यूपीए सरकार के समय देश की आर्थिक स्थिति और एनडीए सरकार के समय देश की आर्थिक स्थिति में आए बदलावों पर श्वेत पत्र संसद में पेश करने का ऐलान किया था. 

सरकार, श्वेत पत्र के जरिए अपने इस दावे को स्पष्ट करेगी कि कांग्रेस की यूपीए सरकार में देश की अर्थव्यवस्था संकट में थी और अब मोदी सरकार में अर्थव्यवस्था संकट से निकल गई है. इसके साथ ही देश अब विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है.

Parliament: श्वेत पत्र के जवाब में कांग्रेस का ब्लैक पेपर

वहीं, सरकार के श्वेत पत्र के जवाब में कांग्रेस भी ब्लैक पेपर लाने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के मुताबिक, कहा जा रहा है कि मल्लिकार्जुन खरगे मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल पर ब्लैक पेपर पेश कर सकते हैं.

Parliament: क्या होता है श्वेत पत्र?

आपको बता दें कि श्वेत पत्र एक अनौपचारिक रिपोर्ट होती है, जिसमें किसी विषय के बारे में ज्ञात जानकारी या एक सर्वेक्षण/अध्ययन के परिणाम का सारांश होता है. हालांकि किसी भी विषय के बारे में श्वेत पत्र हो सकता है, लेकिन यह हमेशा चीजों के काम करने के तरीकों को बेहतर बनाने का सुझाव देता है.

श्‍वेत पत्र आमतौर पर सरकार द्वारा अनुवर्ती कार्रवाई या कम से कम एक निष्कर्ष के लिए प्रकाशित किया जाता है. श्वेत पत्रों का इस्‍तेमाल सरकारी नीतियों और कानून को प्रस्तुत करने और जनता की राय का आकलन करने के लिए किया जाता है.

और पढ़े:-RBI MPC: लगातार छठी बार रेपो रेट 6.5 पर बरकरार, आरबीआई एमपीसी ने लिए कई अ‍हम फैसले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *