">

हाथों की टैनिंग दूर करने के घरेलू नुस्खे…

ब्‍यूटी टिप्‍स। गर्मी के मौसम में तेज धूप में निकलने से न सिर्फ चेहरे बल्कि हाथों व पैरों की त्वचा पर भी असर पड़ता है। टैनिंग के कारण हाथ पैर की रंगत फीकी पड़ जाती है। जितने एरिया पर धूप पड़ती वो जगह काली हो जाती है। ऐसे में दो रंग की बाजुएं दिखने में अच्‍छी नहीं लगती हैं। कई बार चेहरे को तो हम अच्छी तरह से बचा ले जाते हैं लेकिन हाथों पर धूप का गहरा असर पड़ता है। हाथों पैरों की टैनिंग को खत्म करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं। तो चलिए जानें कौन से हैं वो उपाय-

नींबू:-

नींबू का रस त्वचा को निखारने के काम आता है। हाथों पैरों पर अगर टैनिंग हो गई है तो नींबू के रस को लेकर इसमे पानी मिला लें। फिर इस नींबू और पानी के मिश्रण में अपने टैन हाथों को भिगोएं। करीब 15 मिनट बाद हाथों को निकालकर धो लें। फिर मॉइश्चराइजर के त्वचा को नमी दें। रोजाना इस नुस्खे को करने से कुछ दिनों में त्वचा की रंगत पर असर दिखने लगता है।

टमाटर:-

टमाटर लगाने से टैनिंग और त्वचा में हो रही जलन को कम किया जा सकता है। टैनिंग वाली जगह पर टमाटर के गूदे के साथ बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल करने से रंगत में असर दिखने लगता है।

दही:-
दही और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को प्रभावी हिस्से पर लगाकर छोड़ दें। कुछ देर बाद उस जगह को धो लें। दही सन टैन और पिग्मेंटेशन जैसी समस्याओं पर काफी तेजी से असर दिखाता है। साथ ही ये डेड स्किन को निकालने का काम करता है। इसलिए टैनिंग पर दही और शहद का कांबिनेशन तेजी से असर दिखाता है।

चंदन और हल्दी:-
चंदन त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। इसलिए दो चम्मच चंदन के साथ आधा चम्मच हल्दी मिलाकर गुलाबजल की मदद से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हाथों के टैनिंग वाले हिस्से पर लगाकर छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। ये पैक टैनिंग वाले हिस्से पर असर दिखाएगा। बस इसे सप्ताह में दो से तीन बार आजमाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *