Gaganyaan Mission: गगनयान का पहला परीक्षण सफल, टीवी-डी-1 ने भरी उड़ान

Gaganyaan Mission Test Flight: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज गगनयान के पहले टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन -1 (टीवी-डी1) को लॉन्‍च किया. बता दें कि यह प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा परीक्षण रेंज से किया गया. दरअसल, गगनयान मिशन के लिए टेस्ट उड़ान टीवी-डी1 को सुबह आठ बजे ही लॉन्च किया जाना था, लेकिन अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए, इसका लॉन्च टाइम 30 मिनट आगे बढ़ा दिया गया. हालांकि, मौसम के खराब स्थिति को देखते हुए इसरो ने फिलहाल गगनयान के परीक्षण को कुछ और समय के लिए रोकने का निर्णय लिया.

सफल रहा टीवी-डी1 की लॉन्चिंग

इसके बाद सबकुछ ठी‍क देखते हुए इसरो ने गगनयान के पहले टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन -1 (टीवी-डी1) को करीब 10 श्रीहरिकोटा से लॉन्च का दिया. इसरो के गगनयान मिशन के पहले टेस्ट मिशन (टीवी-डी-1) का प्रक्षेपण सफल रहा. आपको बता दें कि क्रू एस्केप मॉड्यूल लॉन्च के बाद अंतरिक्ष में पहुंचा और फिर सही-सलामत बंगाल की खाड़ी में उतर गया है.

परीक्षण यान मिशन का मुख्‍य उद्देश्‍य

परीक्षण यान मिशन का मुख्‍य उद्देश्‍य गगनयान मिशन के तहत भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी पर वापस लाने के लिए क्रू मॉड्यूल और चालक बचाव प्रणाली के सुरक्षा मानकों का अध्ययन करना है. गगनयान मिशन का लक्ष्य 2025 में तीन दिवसीय मिशन के तहत मनुष्यों को 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजना और उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाना है. इस क्रू मॉड्यूल के साथ परीक्षण यान मिशन पूरे गगनयान कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *