फेफड़ों को एयर पॉल्यूशन से सुरक्षित रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स…

स्वास्थ्य। देश जैसे-जैसे प्रगति कर रहा है, वैसे-वैसे वायु प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है। घर के बाहर खराब एयर क्‍वालिटी से स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता है। जंगल में लगने वाली आग से लेकर कार और फैक्‍टरियों से निकलने वाला धुआं, धूल, मोल्‍ड स्‍पोर्स और पोलेन तक ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आउटडोर एयर क्‍वालिटी को प्रदूषित और प्रभावित कर सकती हैं। कई अध्‍ययनों से यह पता चला है कि बहुत अधिक समय तक प्रदूषित वातावरण में रहने से अस्‍थमा, एलर्जी और कई तरह के कैंसर जैसी खतरनाक समस्‍याएं हो सकती हैं। ऐसे में फेफड़ों को हेल्‍दी बनाए रखना बेहद जरूरी हो जाता है। खराब एयर क्‍वालिटी से फेफड़ों को बचाने के लिए कुछ आसान तरीके अपनाएं जा सकते हैं। चलिए जानते हैं खराब एयर क्‍वालिटी से खुद को कैसे रखें सुरक्षित-

लोकल वेदर और एयर क्‍वालिटी फोरकास्‍ट पर रखें नजर:-

भारतीय मौसम विभाग और कई वेदर ऐप्‍स एयर क्‍वालिटी और मौसम से जुड़े डेली अलर्ट भेजते हैं। घर से बाहर निकलने से पहले इन अलर्ट पर एक बार नजर जरूर डालें। ये अलर्ट कलर-कोड के रूप में आते हैं। उदाहरण के लिए ग्रीन कलर का मतलब है क्‍लीन, सांस लेने योग्‍य हवा, जबकि लाल और मरून कलर का मतलब होता है खतरनाक प्रदूषण। अगर वायु प्रदूषण बहुत ज्‍यादा है तो कोशिश करें कि घर से बाहर न निकलें। बहुत जरूरी होने पर सुरक्षा इंतजामों के साथ बाहर जाएं।

घर पर रहेंखिड़की व दरवाजें बंद रखें:-

अगर स्‍मॉग अलर्ट, प्राकृतिक आपदा जैसे जंगल में आग या फिर किसी फैक्‍टरी या हाईवे के नजदीक रहते हैं, तब घर के अंदर खराब हवा प्रवेश न कर पाएं इसे सुनिश्‍चित करना चाहिए। घर के खिड़की और दरवाजे अच्‍छी तरह से बंद रखें, जिससे बाहर की खराब हवा घर में प्रवेश न कर पाए।

घर के बाहर एक्‍सरसाइज करने से बचें:-

जिस एरिया में पॉल्‍यूशन बहुत ज्‍यादा हो वहां एक्‍सरसाइज करने से बचें। हाई-ट्रैफिक एरिया में रनिंग या वॉकिंग न करें। बस और कार जैसे वाहन से जहरीला धुआं निकलता है और ये एयर क्‍वालिटी को खराब करता है। जब एयर क्‍वालिटी खराब हो तब बच्‍चों को भी घर से बाहर खेलने न भेजें।

रोज करें गुड़ का सेवन:-

आयुर्वेद में गुड़ को फेफड़ों के लिए वरदान माना गया है। गुड़ में आयरन और फोलेट जैसे लाभकारी तत्‍व होते हैं जो बॉडी डिटॉक्‍स करने का काम करते हैं। गुड़ फेफड़ों में जमी खराब चीजों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसलिए हर रोज थोड़ा गुड़ जरूर खाना चाहिए।

स्‍मोकिंग से बनाएं दूरी:-

अगर स्‍मोकिंग करते हैं तो इसे तुरंत छोड़ दें। अगर स्‍मोकिंग नहीं करते हैं तो ऐसे स्‍थानों पर जाने से बचें जहां आसपास लोग स्‍मोकिंग करते हैं। टोबैको फ्री रेस्‍टोरेंट और स्‍मोक-फ्री प्‍लेस पर ही जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *