उम्र से पहले सफेद होते बालों से निजात पाने के‍ लिए अपनाएं ये टिप्स…

हेयर टिप्‍स। बालों का सफेद होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। उम्र बढ़ने का सबसे ज्‍यादा प्रभाव स्किन और बालों पर ही पड़ता है। लेकिन कभी-कभी बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं और इससे व्‍यक्ति में निराशा और कॉन्‍फीडेंस की कमी आने लगती है। कम उम्र में बालों का सफेद होना स्‍ट्रेस की ओर इशारा करता है। इसके अलावा विटामिन बी-12 और विटामिन ई, जिंक और कॉपर की कमी भी बालों के रंग को प्रभावित कर सकती है। कई बार सफेद बाल काले बालों में मिक्‍स हो जाते हैं और ब्राउन दिखाई देते हैं। स्‍ट्रेस से सफेद हो रहे बालों को नेचुरल तरीकों से ब्‍लैक बनाया जा सकता है। अच्‍छा पोषणयुक्‍त खाना और नेचुरल चीजों का प्रयोग बालों को फिर से उगने और ब्‍लैक होने में मदद कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं बालों को नेचुरली ब्‍लैक कैसे करें?

नारियल तेल :-
बालों को नेचुरली ब्‍लैक बनाने के लिए नारियल तेल का प्रयोग किया जा सकता हैं।  दूसरे दिन सोने से पहले यदि बालों और स्‍कैल्‍प पर नारियल तेल की मालिश की जाए तो बालों को फायदा मिल सकता है।

अदरक :-
रोजाना एक चम्‍मच ताजा कद्दूकस किया हुआ अदरक यदि 1 चम्‍मच शहद में मिलाकर खाएं तो बालों को नेचुरली ब्‍लैक बनाया जा सकता है।

आंवला :-
आंवला में एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को नेचुरल काला बना सकता है। हर दिन छह औंस ताजा आंवले का रस पीने और हर हफ्ते एक बार आंवले के तेल से बालों की मसाज करने पर बालों को काफी फायदा मिल सकता है।

काला तिल :-
हफ्ते में दो से तीन बार, एक बड़ा चम्‍मच काले तिल को खाने से बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है। ये बालों की सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।

शुद्ध घी :-
बालों को पोषित करने के लिए सप्‍ताह में दो बार अपने बालों और सिर की शुद्ध घी से मालिश कर सकते हैं। इससे बालों को नेचुरली मॉश्‍च्‍यूराइज करने में मदद मिलती है।  बालों को नेचुरली ब्‍लैक करने के लिए घरेलू चीजें अधिक फायदेमंद हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *