वर्किंग वुमन हेल्थ केयर के लिए फॉलो करें ये टिप्स, हमेशा रहेंगी फिट और हेल्दी

स्वास्थ्य। रोजमर्रा की बिजी लाइफस्टाइल में ज्यादातर महिलाओं को अपने लिए समय नहीं मिल पाता है। खासकर वर्किंग वुमन के लिए घर और ऑफिस को संभालना काफी मुश्किल टास्क होता है। हालांकि वर्किंग वुमन अगर चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से ना सिर्फ घर और बाहर की जिम्मेदारियों के बीच में अपना खास ख्याल रख सकती हैं बल्कि खुद को फिट और हेल्दी भी बना सकती हैं।

घर और ऑफिस का काम करते समय महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। जिसके चलते आप कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का भी शिकार हो सकती हैं। आइए जानते हैं वर्किंग वुमन के लिए कुछ आसान हेल्थ केयर टिप्स-  

हैवी नाश्ता करें:-

काम में बिजी होने के कारण कई बार वर्किंग वुमन को खाने का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप सुबह हैवी नाश्ता कर सकती हैं। इससे ना सिर्फ आपका पेट भरा रहेगा बल्कि काम के दौरान आपको भूख का भी कम अहसास होगा और आप काम पर पूरा फोकस कर पाएंगी।

हेल्दी डाइट लें:-

वर्किंग वुमन अक्सर भूख लगने पर जंक फूड या तला-भुना खाकर पेट भर लेती हैं। जिससे आपके शरीर में पोषण की कमी होने लगती है और आप बीमार भी पड़ सकती हैं। इसलिए हमेशा घर का खाना खाने पर जोर दें। साथ ही डाइट में दही, सीजनल फ्रूट्स और हरी सब्जियों जैसी न्यूट्रिएंट्स रिच चीजों का सेवन करें। जिससे आप फिट और हेल्दी रह सकेंगी।

भरपूर पानी पिएं:-

वर्किंग वुमन अक्सर काम में उलझकर समय पर पानी पीना भी भूल जाती हैं। जिससे आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकती हैं। इसलिए काम के दौरान बीच-बीच में पानी जरूर पीएं। वहीं दिन में 8-10 गिलास पानी पीकर आप खुद को हाइड्रेटेड और एनर्जेटिक रख सकती हैं।

तनाव मुक्त रहें:-

घर और ऑफिस का काम मैनेज करने के चक्कर में कई बार महिलाएं स्ट्रैस लेने लगती हैं। जिससे ना सिर्फ आपका मूड खराब हो जाता है बल्कि काम में भी पूरी तरह से मन नहीं लग पाता है। इसलिए काम के बीच में खुद को खुश रखने की कोशिश करें। जिससे आप तनाव मुक्त रह सकेंगी।

रिलेक्सिंग थेरेपी ट्राई करें:-

वर्किंग वुमन को काम के दौरान अक्सर थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में आप काम से 20 सेकेंड का ब्रेक लेकर आंखों को रिलैक्स कर सकती हैं। साथ ही हर 20 मिनट बाद वॉक करके आप बैक पेन की तकलीफ से भी बच सकती हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *