मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

स्वास्थ्य। स्वस्थ शरीर के लिए हर बॉडी पार्ट का हेल्दी होना जरूरी है, चाहे वो बॉडी सेल्स हों, ऑर्गन या पूरा ऑर्गन सिस्टम। हेल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ ही सही वेट मेंटेन करना भी जरूरी है। अक्सर लोग अच्छी डाइट ना मिलने के कारण कमजोर और अंडरवेट हो जाते हैं, वहीं दूसरी ओर अच्छी डाइट को मेंटेन ना करने के कारण ओवरवेट होकर मोटापे से घिर जाते हैं। ऐसे में मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखना इस समस्या का समाधान हो सकता है। अच्छे मेटाबॉलिज्म से डाइजेशन इंप्रूव होता है और बॉडी खाने से न्यूट्रिशन भी अब्जॉर्ब कर पाती है। बढ़ी हुई कैलोरीज को बर्न करने और हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए बॉडी मेटाबॉलिज्म पर ध्यान दिया जाना चाहिए। आइए जानते हैं, साइंस के अनुसार मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और कैलोरी बर्न करने के कुछ उपाय-

खाना बनाने वाले तेल पर दें ध्यान:-

मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करने के लिए मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड का इस्तेमाल करें। नारियल के तेल जैसे एमसीटी में लॉरिक एसिड की भरपूर खुराक मौजूद होती है जो मेटाबॉलिज्म के लिए बूस्टर का काम करती है।

ठंडे पानी से संपर्क बढ़ाएं और कैलोरी घटाएं:-

ठंड लगने से ब्राउन फैट एक्टिवेट हो जाता जो फैट सेल्स का इस्तेमाल कर एनर्जी जनरेट करता है। ऐसे में ठंडे पानी से नहाना फ्रेशनेस के साथ ही फिटनेस की सौगात भी ला सकता है।

मसल्स के साथ बढ़ेगा मेटाबॉलिक रेट:-
मसल्स बढ़ने से इंसुलिन सेंसटिविटी बढ़ती है जिससे ग्लूकोज का सही इस्तेमाल संभव हो पाता है। इसके अलावा मसल्स ग्लाइकोजन स्टोर्स को रेगुलेट कर फैट जमा होने से भी बचाती हैं।

पानी से सुधरेगा मेटाबॉलिज्म:-
पानी बॉडी की सबसे आम और साथ ही सबसे खास जरूरत है। रिसर्चेस के अनुसार अच्छे मेटाबॉलिज्म के लिए ज्यादा पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। बॉडी वेट के हिसाब से सही मात्रा में पानी पीने से कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है।

मसालेदार खाना  भी जरूरी:-
मसाले हमेशा स्वास्थ्य के दुश्मन नहीं होते हैं, बल्कि सही मात्रा में इनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन बॉडी में ब्राउन एडिपोज टिश्यू और ब्राउन फैट को एक्टिवेट करता है, जिससे मेटाबॉलिक रेट सुधरता है और कैलोरीज कम होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *