हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये हेल्दी आदतें

स्वास्थ्य। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से अधिकांश लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या है। बढ़े हुए ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट, ब्रेन, किडनी और अन्य तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया भर में करीब 1.28 अरब लोगों को हाई बीपी की समस्‍या है लेकिन दुर्भाग्य से इनमें से 46 प्रतिशत को पता भी नहीं रहता कि उन्हें ब्लड प्रेशर की बीमारी है। जब किसी अन्य समस्याओं का इलाज कराने जाते हैं, तब उन्हें पता चलता है कि उनका बीपी बढ़ा हुआ है।

WHO के मुताबिक करीब 70 करोड़ लोग बीपी का इलाज भी नहीं कराते हैं। इसकी प्रमुख वजह है कि बीपी की जांच के लिए वे डॉक्टर के पास नहीं जाते। विश्व में 75 लाख लोगों की मौत के लिए ब्लड प्रेशर जिम्मेदार है। हालांकि ब्लड प्रेशर क्यों हाई हो जाता है, इसका वास्तविक कारण पता नहीं है लेकिन डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल आदि को बढ़ने से बीपी हाई हो जाता है। आइए जानते हैं हाई बीपी को नेचुरली कंट्रोल करने के लिए कुछ टिप्स-

1.वजन पर काबू:-

मोटापा हाई बीपी की सबसे बड़ी वजहों में एक है। इसलिए हर हाल में मोटापे को कंट्रोल करें। मोटापा कम करने के लिए डाइट पर लगाम और ब्रिस्क एक्सरसाइज का इस्तेमाल करें। अगर इससे भी कम नहीं हो रहा है तो डॉक्टरों की सलाह लें।

2.मछली का सेवन:-

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक सप्ताह में दो या तीन दिन सीमित मात्रा में मछली का सेवन हाई बीपी की समस्या से निजात दिला सकता है। कई अध्ययनों में भी यह साबित हो चुका है कि मछली के सेवन से हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो जाता है।

3.सिगरेट-अल्कोहल को कहें बाय:-

हाई बीपी से बचना है तो सिगरेट और शराब से दूर रहें। स्मोकिंग और अल्कोहल न सिर्फ हार्ट डिजीज के लिए बुरा है बल्कि इससे कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

4.रेगुलर वॉक:-

कहावत है कि दौड़ता हुआ घोड़ा और चलता हुआ आदमी कभी बूढ़ा नहीं होता। रोजाना पैदल चलने से न सिर्फ हाई बीपी कंट्रोल होता है बल्कि कई अन्य बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। रोजाना वॉकिंग से एंग्जाइटी, डिप्रेशन दूर होता है। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त रहता है जिससे मन में ताजगी बनी रहती है।

5.लहसुन का सेवन:-

लहसुन हाईबीपी को कम करने के लिए रामबाण इलाज है। आयुर्वेद में सदियों से लहसुन का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में होता है। लहसुन कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड्स को भी कम करता है।

6.वेजिटेबल जूस:-

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए वेजिटबल जूस बहुत फायदेमंद है। खासकर व्‍हीटग्रास जूस। यह जूस हाई बीपी को तुरंत नीचे ले आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *