सुबह चाय-कॉफी के जगह करें इन ड्रिंक्‍स का सेवन, पूरे दिन रहेंगे ऊर्जावान

हेल्‍थ। माना जाता है कि सुबह की शुरुआत अच्छी होती है, तो पूरा दिन अच्छा जाता है। पूरा दिन तरोताजा रहने और शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए सुबह के समय किया जाने वाला सेवन सेहतमंद होना चाहिए। ज्‍यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं लेकिन चाय या कॉफी की आदत सेहत के लिए हानिकारक है।

अध्ययन के अनुसार, सुबह खाली पेट चाय-कॉफी पीने से एसिडिटी और पेट संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए सुबह चाय-कॉफी पीने के जगह कुछ ऐसे पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो एनर्जी से भरपूर हों और शरीर को हेल्‍दी रखने में मदद करें। कई ऐसी मॉर्निंग ड्रिंक्स हैं, जिन्हें सुबह-सुबह पीने से सेहत को लाभ होता है। तो चलिए जानें चाय-कॉफी की जगह सुबह किन पेय पदार्थों के सेवन से करनी चाहिए दिन की शुरुआत।

दूध :-
हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, सुबह के नाश्ते में चाय के बजाए दूध पीने की आदत डालें। दूध को काफी पौष्टिक माना जाता है। विटामिंस, कैल्शियम की मात्रा से भरपूर दूध के नियमित सेवन से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। सुबह दूध का सेवन पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। ऐसे में प्रतिदिन सुबह के नाश्ते में दूध का सेवन करना चाहिए।

गुनगुना नींबू पानी :-
नींबू पानी को ऊर्जा देने वाला ड्रिंक माना जाता है। गर्मियों में आप वैसे तो कभी भी नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं, जो डिहाइड्रेशन की समस्या को कम करता है लेकिन सुबह सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर को अधिक लाभ मिलता है। सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पाचन तंत्र और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। वजन बढ़ने से रोकता है और दिन की शुरुआत भी अच्छी होती है।

नारियल पानी :-
सेहत के लिहाज से नारियल पानी भी लाभदायक है। नारियल पानी को एनर्जी ड्रिंक माना जाता है। सुबह नारियल पानी के सेवन से पूरे दिन ऊर्जा की कमी महसूस नहीं होती। नारियल पानी में वसा और शुगर की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए नारियल पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हर तरह से अच्छा है।

जूस :-
सुबह ताजे फलों का जूस का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। जूस शरीर को एनर्जी देता है, साथ ही सेहत को मजबूत बनाता है। वैसे तो सुबह आप कई तरह के जूस का सेवन कर सकते हैं। लेकिन सुबह खाली पेट आंवले का जूस, एलोवेरा का जूस, अनार का जूस और लौका का जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *