हार्ट डिजीज से बचाने में कारगर है फिश

स्वास्थ्य। नॉन वेज खाने के शौकीन फिश खाना खूब पसंद करते हैं। फिश में पोषक तत्वों का खजाना छिपा होता है। फिश का सेवन करने से लोगों को कई आवश्‍यक पोषक तत्व मिलते हैं। फिश का सेवन अगर सही तरीके से किया जाए तो यह दिल और दिमाग की हेल्थ को काफी बेहतर बना सकती है। अगर आप नॉन वेज खाना पसंद करते हैं, तो आपको फिश के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। आइए जानते हैं फिश खाने के हेल्‍थ बेनेफिट्स-

फिश में लो फैट प्रोटीन होता है और इसकी क्वालिटी बहुत अच्छी होती है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन डी, विटामिन B2, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, आयोडीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होते हैं। विशेषज्ञ सप्ताह में कम से कम 2 बार फिश को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। फिश प्रोटीन, विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा होता है कम:-

मछली का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है और इससे हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है। फिश को हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। फिश ऑयल का सेवन करना भी काफी हेल्दी होता है। हमारे शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड अपने आप नहीं बनता और इसकी कमी खाने-पीने की चीजों से पूरी की जाती है। यह एसिड हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। फिश ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे बढ़िया स्रोत है।

डिप्रेशन का रिस्क होता है कम:-

फिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्रेन फंक्शन को हेल्दी रखने में सहायक होते हैं। नवजात शिशुओं की आंखों की रोशनी और नर्वस सिस्टम के डेवलपमेंट में ओमेगा 3 फैटी एसिड अहम भूमिका निभाता है। फिश खाने से डिप्रेशन, एडीएचडी, अल्जाइमर, डिमेंशिया और डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। फिश में मौजूद पोषक तत्व शरीर की इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं और अर्थराइटिस का जोखिम भी कम हो जाता है। हार्ट और ब्रेन के लिए फिश का सेवन करना काफी लाभकारी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *