इस ऑप्टिकल इल्यूजन में छिपे नंबर को 15 सेकेंड में ढूंढ कर दिखाइए

रोचक जानकारी। सोशल मीडिया पर मजेदार ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरें देखने को मिलती हैं। ऑप्टिकल इल्यूजन्स तस्वीरों को देखने के बाद लोगों का दिमाग चकरा जाता है। इन तस्वीरों को देखने के बाद लगता है कि हम जो देख रहे हैं वही सच है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। इंटरनेट पर इसी तरह की तस्वीर वायरल हो रही है। यह एक आर्ट है जिसमें एक नंबर छिपा हुआ है और आपको इसे खोजना है।

इस तस्वीर को देखने के बाद ऐसा लग रहा कि एक ब्लैंक पेपर है जिस पर अलग-अलग रंगों से टेढ़ी मेढ़ी लाइनें बनाई गई हैं, लेकिन इसमें एक नंबर भी है। छिपे नंबर को खोजने के लिए लोगों को 15 सेकेंड का समय दिया गया है। ऑप्टिकल इल्यूजन की इस तस्वीर ने लोगों के दिमाग को घूमा दिया है। इस तरह की तस्वीरें मानव मस्तिष्क की अवलोकन कौशल की क्षमता को बढ़ाने में मदद करती हैं। इसको ऑप्टिकल इल्यूजन का बिल्कुल सटीक उदाहरण माना जा सकता है।

इस तस्वीर की खास बात यह है कि इसमें लिखा नंबर अधिकतर लोगों को नजर नहीं आ रहा है। इस तस्वीर में आप गौर से देखेंगे तो पहली नजर में ही आपको छिपा नंबर दिख सकता है। हालांकि इस तस्वीर को इस तरह डिजाइन किया गया है कि नंबर नजर नहीं आ रहा है।
इस ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर में नंबर हमारे सामने ही लिखा हुआ है, लेकिन किसी को भी आसानी से दिख नहीं रहा है। इस नंबर को खोजने में अच्छे-अच्छे लोग फेल हो चुके हैं। अब देखना है कि आप इस तस्वीर को देखकर यह बता सकते हैं कि क्या नंबर लिखा है? आप 15 सेकेंड के अंदर नंबर का पता लगा लेते हैं, तो आपको जीनियस माना जाएगा।

तस्वीर में छिपे नंबर को तेज दिमाग वाले लोग भी खोजने में असफल हो चुके हैं। कई लोगों का कहना है कि इस तस्वीर में नंबर लिखा नहीं है। परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताते हैं कि इस तस्वीर में कितना नंबर लिखा है। तस्वीर के ऊपर कोने में ध्यान से देखिए आपको आसानी से दिख जाएगा कि 94 लिखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *