रॉयल फीलिंग के लिए इन खूबसूरत पैलेस को करें एक्सप्लोर

यात्रा। ज्यादातर लोगों को ऐतिहासिक जगहों पर घूमना बेहद पसंद होता है। ऐसे में सफर के दौरान लोग अक्सर भव्य इमारतों और प्राचीन किलों का दीदार करना नहीं भूलते हैं। लेकिन क्या आप देश के खूबसूरत महलों के बारे में जानते हैं। जी हां, सदियों पुराने देश के कुछ शानदार पैलेस और फोर्ट को एक्सप्लोर करके आप आज भी रॉयल फीलिंग का एहसास कर सकते हैं।

वैसे तो भारत में ऐतिहासिक इमारतों की भरमार है। मगर हिस्टॉरिकल प्लेसेस की इस फेहरिस्त में देश के कुछ आलीशान महलों का नाम भी शुमार है। देश-विदेश में अपनी लक्जरी और वास्तुकला के लिए मशहूर इन पैलेसेस की सैर आपके सफर का सबसे यादगार अनुभव साबित हो सकती है। तो आइए जानते हैं देश के सबसे खूबसूरत पैलेस के बारे में…

प्रागमहल पैलेस, भुज :-

गुजरात के भुज में स्थित प्राग महल पैलेस लगभग 150 वर्ष पुराना है। इस महल का निर्माण 1865 में महाराव श्री प्रागमलजी द्वारा करवाया गया था। आमिर खान की मशहूर फिल्म लगान की शूटिंग भी इस पैलेस में हुई थी। नियो-गोथिक वास्तुकला से निर्मित इस पैलेस में मौजूद दरबार हॉल महल की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है। दरबार हॉल की दीवारों पर टंगी पेटिंग, आलीशान झूमर और महंगे फर्नीचर यहां की शान माने जाते हैं।

लक्ष्मी विलास पैलेस, वडोदरा :- 

गुजरात के वडोदरा में मौजूद लक्ष्मी विलास पैलेस का निर्माण 1890 में महाराजा सय्याजीराव गायकवाड़ द्वारा करवाया गया था। हिंदू, मुगल और गोथिक आर्किटेक्चर का नमूना पेश करते इस आलीशान महल की नक्काशी 12 वर्ष में पूरी हुई थी। लंदन के बंकीघम पैलेस से लगभग चार गुना बड़े लक्ष्मी विलास पैलेस में आप मोती बाग पैलेस, मकरपुरा पैलेस, प्रताप विलास पैलेस और महाराज फतेह सिंह म्यूजियम को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

अंबा विलास पैलेस, मैसूर :-

कर्नाटक के मैसूर में स्थित अंबा विलास पैलेस को भी देश के आलीशान महलों में गिना जाता है। लगभग एक शताब्दी पहले बने इस पैलेस को ब्रिटिश आर्किटेक्ट हैनरी इरविन ने डिजाइन किया था। इंडो-सरैसेनिक शैली पर आधारित इस पैलेस में सोने की गुंबद वाला 5 मंजिल का टॉवर भी मौजूद है। वहीं रविवार के दिन अंबा विलास पैलेस को 97 हजार से ज्यादा बल्बों से रोशन किया जाता है।

उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर :- 

राजस्थान के जोधपुर में स्थित उम्मेद भवन पैलेस का निर्माण महाराजा उम्मैद सिंह ने 1929 में शुरु करवाया था। हेनरी वॉन लानचेस्टर द्वारा डिजाइन किए गए इस महल में 347 कमरे, आलीशान दरबार हॉल, स्विमिंग पूल, लाइब्रेरी और भव्य रसोई मौजूद है। वहीं उम्मेद भवन पैलेस के शानदार म्यूजियम में आप शाही परिवार से जुड़ी कई चीजों का दीदार कर सकते हैं। 1971 से उम्मेद भवन पैलेस को राजस्थान के लक्जरी होटल्स में शामिल कर दिया गया था। इस होटल में एक रूम का प्राइस 22 हजार रुपए प्रति दिन है।

नीमराना फोर्ट पैलेस, जयपुर :-

राजस्थान के जयपुर में स्थित नीमराना फोर्ट पैलेस 500 वर्ष पुराना है। अरावली की पहाड़ियों में बसा ये पैलेस शानदार सनसेट व्यू के लिए जाना जाता है। लगभग छह एकड़ में फैले नीमराना फोर्ट में कुल 76 कमरे हैं। नीमराना फोर्ट पैलेस राजस्थान के महंगे होटलों में से भी एक है। नॉर्मल दिनों में इस पैलेस की एंट्री फीस 1,700 रुपए और वीकेंड पर 2,000 रुपए होती है।

मान मंदिर पैलेस, ग्वालियर :-

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में स्थित मान मंदिर पैलेस का निर्माण 1486 में राजा मान सिंह तोमर द्वारा करवाया गया था। सदियों पुराना पैलेस होने के कारण मान मंदिर भवन का काफी हिस्सा खंडहर बन चुका है। इसके बावजूद महल का बचा हुआ हिस्सा अपनी खूबसूरत नक्काशी के लिए जाना जाता है। वहीं महल में मौजूद जौहर तालाब राजपूत रानियों के जौहर का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *