बुखार में एक्‍सरसाइज करना हो सकता है खतरनाक…

फिटनेस। रेग्‍यूलर एक्‍सरसाइज करने से बॉडी फिट होने के साथ ही इम्‍यून सिस्‍टम भी मजबूत होता है। जो लोग रेग्‍यूलर एक्‍सरसाइज करते हैं, वह दूसरों की अपेक्षा कम बीमार पड़ते हैं। बॉडी को एक्‍सरसाइज की इतनी आदत हो जाती है कि कई लोग बिना एक्‍सरसाइज के एक दिन भी नहीं रह पाते।

नॉर्मल डेज में एक्सरसाइज करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन बुखार या कमजोरी होने पर एक्‍ससाइज बॉडी पेन,  स्‍ट्रेस और एंजाइटी को बढ़ा सकती है।  बुखार होने पर बॉडी कमजोर होती है, जिस वजह से चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट भी बुखार के समय आराम करने की सलाह देते हैं।

इम्‍यूनिटी होती है वीक:-

बुखार या कमजोरी होने पर बॉडी की इम्‍यूनिटी काफी वीक होती है। बुखार होने पर बॉडी का इम्‍यून सिस्‍टम काफी वीक हो जाता है, जिस वजह से बॉडी में एक्‍सरसाइज करने का स्‍टैमिना नहीं होता है। बुखार के दौरान जबरन की गई एक्‍सरसाइज मसल्स को नुकसान पहुंचा सकती है। जिन लोगों को एक्‍सरसाइज करने की आदत है, वे योग का सहारा ले सकते हैं।

बढ़ सकता है बॉडी टेंपरेचर:-
बुखार होने पर इंफेक्‍शन से लड़ने के लिए बॉडी  टेंपरेचर को  बढ़ाने लगती है, जिस वजह से बॉडी टेंपरेचर हाई हो जाता है। ऐसे में यदि एक्‍सरसाइज की जाए तो बॉडी टेंपरेचर में वृद्धि हो सकती है। और कई बार अधिक टेंपरेचर होने से बुखार दिमाग में चढ़ जाता है जिससे ब्रेन संबंधी समस्‍याएं आ सकती हैं।

चोट लगने का डर:-
बुखार होने पर बॉडी काफी वीक हो जाती है। ऐसे में हार्ड कोर एक्‍सरसाइज बॉडी में बचे हुए स्‍टैमिना को पूरी तरह से खत्‍म कर देती है जो बॉडी के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे चक्‍कर, उल्‍टी, पेट दर्द और बेहोशी जैसी स्थि‍ति हो सकती है।

इन एक्‍सरसाइज को करना चाहिए अवॉइड:-
–   हैवी वेट के साथ स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग।
–   हॉट योगा।
–   स्‍पाइन क्‍लासेस।
–   पिलाटे।
–   रनिंग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *