Election 2024: बिना वोटिंग के ही जीते BJP के 10 उम्‍मीद्वार, जानिए क्‍या है मामला

 Election 2024: देश में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर देश के चार राज्यों में चुनावी बिगुल बज चुका है. दरअसल, अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों पर भी लोकसभा चुनाव के पहले चरण में यानी 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इस बीच यहां से एक बड़ी खबर सामने आई है. अरुणाचल की 10 सीटों पर भाजपा को मतदान से पहले ही जीत मिल गई है. इनमें मुख्यमंत्री पेमा खांडू, उपमुख्यमंत्री चाउना मेन आदि शामिल हैं.

Election 2024: वोटिंग से पहले जीत का कारण..

आपको बता दें कि पेमा खांडू ने मुक्तों विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया था. जबकि किसी अन्‍य उम्‍मीद्वार ने यहां से पर्चा दाखिल ही नहीं किया. ऐसे में खांडू को निर्विरोध चुन लिया गया. इसी प्रकार और भी बाकी नौ सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों को जीत मिली है.

Election 2024: खांडू और नौ अन्य को निर्विरोध चुना गया

दरअसल, मुख्य चुनाव अधिकारी पवन कुमार सेन ने बताया कि नामांकन वापसी की अवधि समाप्त होने के बाद खांडू और नौ अन्य को निर्विरोध चुना गया. उन्होंने बताया कि छह विधानसभा क्षेत्रों में एक नामांकन पत्र दाखिल किया गया है, जबकि चार अन्य में विपक्षी उम्मीदवारों ने अपना पर्चा वापस ले लिया है.

Election 2024: खांडू का यह चौथा कार्यकाल होगा

बता दें कि भारत-चीन सीमा के पास मुक्तो विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में खांडू का यह चौथा कार्यकाल होगा. अपने पिता और पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत्यु के बाद 2010 में यहां हुए उपचुनाव में वह कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में इस सीट से निर्विरोध चुने गए थे.

जबकि मुख्यमंत्री ने 2014 और 2019 के विधानसभा चुनावों में भी भारी अंतर से जीत हासिल की थी. वहीं, उपमुख्यमंत्री दूसरी बार चौखम विधानसभा क्षेत्र से चुने गए. एक अनुभवी राजनीतिज्ञ मीन ने 1995 से लेकांग निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

Election 2024: निर्विरोध चुने गए ये उम्‍मीद्वार

वहीं, अन्य उम्मीदवार जो निर्विरोध चुने गए हैं वो ताली विधानसभा क्षेत्र से जिक्के ताको, तलिहा से न्यातो डुकोम, रोइंग से मुत्चू मिथि, हयुलियांग से दासंगलू पुल, बोमडिला से डोंगरू सिओंगजू और सागली से रातू तेची और जीरो से हापोली से हेज अप्पा पहली बार चुने गए हैं.

इसे भी पढ़े:-Indian Economy: भारत ने दुनिया में दिखाई अपनी ताकत, सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार, गोल्‍ड रिजर्व में तगड़ा उछाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *