कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट

स्वास्थ्य। शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए फलों का सेवन बहुत जरूरी होता है। एक्सपर्ट भी हेल्दी फिटनेस के लिए डेली रूटीन में फल खाने की सलाह देते हैं। जब फलों की बात होती है तो अक्सर हमारे दिमाग में सेब, संतरा, केला, अनार, चीकू जैसे फलों का ही नाम ध्यान आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाबी और चमकीले रंग का ड्रैगन फ्रूट भी हमारी हेल्थ के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। कई जगहों पर ड्रैगन फ्रूट को पिताया के नाम से भी जाना जाता है। इसमें इतने सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं कि इसका उपयोग कई तरह की बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है।

ड्रैगन फ्रूट मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। यह दो तरह का होता है- सफेद गूदे वाला और दूसरा लाल गूदे वाला। ड्रैगन फ्रूट के फूल बहुत ही सुगंधित होते हैं और इन फूलों की एक खाशियत होती है कि ये रात को खिलते हैं और सुबह होने तक झड़ जाते हैं। आइए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट से शरीर को मिलने वाले बेनेफिट्स-

डायबिटीज में फायदेमंद:-

ड्रैगन फ्रूट प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें फ्लेवोनोइड, एस्कॉर्बिक एसिड और भरपूर फाइबर पाया जाता है। इसके ये सभी पोषक तत्व ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं और साथ ही बढ़े हुए शुगर लेवल को डाउन करते हैं। इसलिए अगर आप मधुमेह के मरीज हैं तो ड्रैगन फ्रूट खाना न भूलें।

हृदय रोग के लिए फायदेमंद:-

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी होती है और कुछ मामलों में यह हार्ट डिजीज का भी एक बड़ा कारण बनती है। एक्सपर्ट मानते हैं कि डायबिटीज की वजह से हृदय रोग होने की एक बड़ी वजह शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का बढ़ना भी है। इस कंडीशन में एक्सपर्ट एंटीऑक्सीडेंट वाले फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। ड्रैगन फ्रूट में बीटालायंस, पॉलीफेनोल्स और एस्कार्बिक एसिड जैसे कई एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये हृदय रोग के जोखिम को भी कम करते हैं।

कैंसर के इलाज में फायदेमंद:-

ड्रैगन फ्रूट कैंसर जैसी घातक बीमारी में फायदेमंद होता है। ड्रैगन फ्रूट में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी ट्यूमर जैसे गुण पाए जाते हैं। ड्रैगन फ्रूट में हुए शोधों में यह भी सामने आया है कि यह फल महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर के जोखिम को भी कम करता है। हालांकि कैंसर की बीमारी में ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में कारगर:-

कोलेस्ट्रॉल हेल्थ के लिए एक गंभीर बीमारी है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या में हमारी खून की नसों में अपशिष्ट पदार्थ जमने लगता है जिससे ब्लड वेसल्स संकुचित हो जाती हैं। इससे ब्लड का फ्लो बुरी तरह से प्रभावित होता है और हार्ट जैसे जरूरी अंगों में ठीक से खून नहीं पहुंच पाने की वजह से हार्ट अटैक आने का जोखिम बढ़ता है। अध्ययन में यह सामने आया है कि कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइट और एलडीएलसी यानी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

इम्यनिटी को बूस्ट करता है ड्रैगन फ्रूट:

हमारा शरीर किसी प्रकार के रोग से कितना लड़ सकता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कितनी मजबूत है। अगर आप बार-बार संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं या फिर आसानी से बीमार हो जाते हैं तो आपको अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने की जरूरत है। इसके लिए आपको ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

ड्रैगन फ्रूट के अन्य हेल्थ बेनेफिट्स:-

– हड्डियों को मजबूत करता है ड्रैगन फ्रूट।

– ड्रैगन फ्रूट में मौजूद मैग्नीशियम दांतों को मजबूत बनाता है।

– अस्थमा जैसी क्रोनिक बीमारी में भी ड्रैगन फ्रूट फायदेमंद है।

– गर्भावस्था में फायदेमंद होता है ड्रैगन फ्रूट।

– आयरन से भरपूर ड्रैगन फ्रूट खून को बढ़ाता है।

– ड्रैगन फ्रूट का फैटी एसिड बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

– मेंटल हेल्थ को ड्रैगन फ्रूट तेजी से इंप्रूव करता है।

– भूख बढ़ाकर वजन गेन करने में मदद करता है ड्रैगन फ्रूट।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *