इन जगहों पर करें ट्रेकिंग, दोगुना हो जाएगा मजा…

लाइफ स्टाइल। दुनियां में एडवेंचर से भरे सफर करने वाले लोगों की कोई कमी नहीं है। तो अगर आप भी इस गर्मी में किसी ट्रैकिंग ट्रिप या हाइकिंग पर जाने के बारे में सोच रहें है, तो भारत में कई ऐसे जगहें (destinations) हैं, जहां आप अपने यार-दोस्‍तों के साथ जाकर मजे ले सकते हैं। इसी को देखते हुए हम आपके लिए भारत में ही कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे है जिनके बारे में जानकर आप खुद को रोक नहीं पाएंगे। वैसे तो भारत में मौजूद सभी ट्रेक्स अपने सुंदर वातावरण और शानदार दृश्‍स के लिए जाने जाते हैं, पर उनमें से ही कुछ खास जगहों के बारे में आज हम आपको बतातें है…

  • दयारा बुग्याल, (उत्तराखंड)- य‍ह ट्रैक सबसे खूबसूरत ट्रैक में से एक है। यहां आप देवदार और रोडोडेंड्रोन के पेड़ देख सकते हैं। वही अगर बात करें यहां जाने की तो अप्रैल का मौसम यहां ट्रैकिंग के जिए सबसे अच्छा होता है।
  • रूपकुंड ट्रैक, (उत्तराखंड)- 3200 मीटर की ऊंचाई पर लोहाजंगब से शुरू होता और लोगों को 5029 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शानदार रूपकुंड झील तक ले जाने वाला रूपकुंड ट्रैक आपके लिए एक आसान लेकिन सुंदर ट्रैकिंग ट्रेल हैं। यह झील मानव कंकालों के लिए जानी जाती है, जो कभी इसके तल पर पाए गए थे।
  • ताडियांदामोल ट्रैक, (कर्नाटक)- पश्चिमी घाट और कूर्ग क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी तक ले जाता यह एक शानदार ट्रैक है। ताडियांदामोल ट्रैक ब्रहमगिरी वन्यजीवी अभ्यारण से होकर जाता है, जो जंगल, नदी और विदेशी फूल के अद्भुत नजारों के लिए एक बेहतर विकल्‍प है।

 

केदारकंठ ट्रैक, (उत्तराखंड)
केदारकंठ ट्रैक, (उत्तराखंड)

 

  • जोंगरी ट्रैक, (सिक्किम)- अगर आप कोई ऐसी ट्रि‍प प्‍लान कर रहें है जो सिर्फ एक हफ्ते की हो, तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्‍प है। यह ट्रैक अपने कमाल के ट्रैकिंग रूट के लिए जाना जता है। यह जो युकसोम से शुरू होती है और 21 किमी की दूरी तय करती है (जो करि‍बन पांच दिन की होती है)। यहां आप हिमालय के दर्शनीय स्थलों जैसे जोंगरी ला चोटी और माउंट कंचनजंगा को जी भर के निहार सकते है।
  • राजमाची किला ट्रैक, (महाराष्ट्र)- लोनावला से करिब 15 किमी. दूर यह एक दिवसीय ट्रैक है आपके हर ट्रैकिंग का सपना सच कर सकता है। यहां लोगों को प्राचीन श्रीवर्धन और मनरंजन किला देखने का मौका भी मिलता है।
  • वैली ऑफ फ्लॉवर्स ट्रैक, (उत्तराखंड)- यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हेमकुंड साहिब के रास्ते से ले जाने वला यह ट्रैक एडवेंचर को पसंद करने वाले लोगों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है। 55 किमी लंबी यात्रा 3658 मीटर की ऊंचाई तक ले जाती है।
  • केदारकंठ ट्रैक, (उत्तराखंड)- भारत में सबसे अच्छे ट्रैकिंग स्थलों में से एक है केदारकंठ ट्रैक। अप्रैल माह में ट्रैकिंग के लिए यह परफेक्ट डेस्टीनेशन है। यह यात्रा आपको 3500 किमी की ऊंचाई तक ले जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *