ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करें ये योगासन

स्वास्थ्य। डायबिटीज बहुत ही जटिल स्थिति है जिसमें हार्ट, बीपी, किडनी, आंख आदि से संबंधित बीमारियों का संकट बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक विश्व में करीब 42.2 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। इसके साथ ही करीब 15 लाख लोगों की मौत हर साल प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से डायबिटीज के कारण होती है। भारत की स्थिति तो इस मामले में बहुत ही खराब है। वर्तमान में करीब 8 करोड़ लोगों को डायबिटीज है और अनुमान के तहत 2045 तक भारत में 13 करोड़ से ज्यादा लोग डायबेटिक होंगे। इसलिए भारत को कैपिटल ऑफ डायबिटीज कहा जाने लगा है।

हम सब जानते हैं कि डायबिटीज लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारी है और इस स्थिति में खून में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। अगर लाइफस्टाइल को ठीक कर लिया जाए तो इससे ब्लड शुगर को खत्‍म किया जा सकता है। लाइफस्टाइल को ठीक करने के लिए योग का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।

डायबिटीज खत्म करने के लिए योग:-

1.पश्चिमोत्तासन:-

इंसुलिन को बढ़ाने में पश्चिमोत्तासन योग बहुत फायदेमंद है। पश्चिमोत्तासन में पश्चिम का मतलब पश्चिम दिशा या शरीर का पिछला हिस्सा और उत्तान मतलब खिंचा हुआ। रीढ़ की हड्डी के दर्द से निजात पाने के लिए पश्चिमोत्तानासन बहुत ही फायदेमंद है लेकिन यह इंसुलिन को बढ़ाने में भी रामबाण योग है। इस अभ्यास में कमर और पैर को सीधा कर बैठ जाएं और दोनों हाथों की उंगलियों को पैरों की उंगलियों तक ले जाएं। धीरे-धीरे इस अभ्यास को करें और 10 से 20 सेकेंड तक हाथों को पैरों में सटाकर रखें। कुछ देर बाद दोबारा इसे करें।

2.भुजंगासन:-

इस अभ्यास को करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। इसके बाद अपनी दोनों हथेलियों को जमीन पर रखकर धीरे-धीरे गर्दन उठाकर उपर उठे। जितना उपर तक उठने की क्षमता हो उतना ही उठें। इसमें आपके शरीर का भार हथेलियों पर ही होना चाहिए। 30 सेकेंड तक इस अवस्था में रहें। इस अभ्यास को तीन-चार बार करें। इस अभ्यास को करने से चंद दिनों में इंसुलिन का स्तर बढ़ने लगता है।

3.धनुरासन:-

इस योग अभ्यास के लिए अपने पैरों को समान रूप से अलग रखें और अपने पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों को अपने बगल में रख लें। इसके बाद अपने टखने को पकड़कर अपने घुटने को मोडें। अब गहरी सांस लें और अपनी छाती को फर्श से थोड़ा उपर उठाने की कोशिश करें। अब दोनों हाथों को पीछे ले जाते हुए दोनों पैरों को पकड़कर फर्श से थोड़ा उपर धनुष के आकार में तन जाएं। कम से कम 15 सेकेंड इसी अवस्था में रहें फिर सामान्य हो जाएं।

4.बालासन:-

बालासन करने का तरीका बहुत आसान है। इसके लिए दोनों घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं और गर्दन को झुकाकर जमीन में सटाएं और दोनों हाथों को पीछे दोनों पैरों में रस्सी की तरह बांध दें। 10 से 15 सेकेंड तक इसी अवस्था में रहें। इससे इंसुलिन का सर्कुलेशन बढ़ेगा और ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *