होलिका दहन पर करें ये उपाय, दुख-तकलीफ से मिलेगी निजात

एस्ट्रोलॉजी। इस साल होली का त्‍योहार 8 मार्च और होलिका दहन 7 मार्च को है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन वाले दिन कुछ ऐसे उपाय किए जाते हैं, जिनसे व्यक्ति को हर तरह की दुख तकलीफ से निजात मिल सकता है। होलिका दहन करने के अलाव लोग चारों ओर इकट्ठा होकर पूजा आराधना करते हैं। यह परंपरा हिरण्यकश्यप के पुत्र प्रहलाद भगवान विष्णु के भक्त और राक्षसी होलिका से जुड़ी हुई है। ये त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। होलिका दहन के समय मुहूर्त का विशेष ध्यान रखाना चाहिए।

1. अच्छे स्वास्थ्य के लिए:-

यदि आप उत्तम स्वास्थ्य की कल्पना करते हैं तो होलिका दहन के दिन नीम की 10 पत्तियां, 6 लौंग और थोड़ा सा कपूर का टुकड़ा लें और अपने ऊपर से 5 या 7 बार उतारकर होलिका की अग्नि में डाल दें। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है।

2. सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए:-

हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए प्रयास करता है। ऐसे में होलिका दहन के दिन अग्नि में जौ या फिर चावल के कुछ दाने अर्पित करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली भी आती है।

3. व्यापार में तरक्की के लिए:-

यदि आप व्यापारी वर्ग से हैं और अपने व्यवसाय में तरक्की चाहते हैं तो होलिका दहन वाले दिन गेहूं की तीन बाली और अलसी की छह बालियां लेकर होलिका की अग्नि में छोड़ दें। इसके बाद इन अधजली बालियों को एक लाल रंग के कपड़े में लपेटकर अपने कार्य क्षेत्र में बांधकर रख लें। ऐसा करने से आपको अपने व्यापार में तरक्की प्राप्त होगी।

4. आर्थिक तंगी दूर करने के लिए:-

यदि आप काफी समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो इससे मुक्ति पाने के लिए होलिका दहन के दिन गन्ने को होलिका की अग्नि दिखाएं और इसके बाद अपने घर की दक्षिण पश्चिम दिशा में इसको खड़ा करके रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *