कैंसर और अल्जाइमर के खतरे को कम करता है खजूर

स्वास्थ्य। हेल्‍थ को बेहतर रखने के लिए डॉक्टर फल खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि फलों में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह वो पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर को चुस्त और तंदुरुस्त रखते हैं। खजूर एक ऐसा फल है, जिसमें मिठास के साथ-साथ पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। इसका उपयोग कई लोग चीनी के रूप में भी करते हैं।

खजूर बहुत पौष्टिक होते हैं, चूंकि वे सूखे होते हैं तो उनमें कैलोरी की मात्रा अन्य ताजा फलों की तुलना में अधिक होती है। खजूर में कैलोरी अन्य सूखे मेवों के समान होती है, जैसे कि किशमिश और अंजीर। खजूर में ज्यादातर कैलोरी कार्ब्स से आती है। कैलोरी के बावजूद, खजूर में महत्वपूर्ण मात्रा में फाइबर के अलावा कुछ महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल भी होते हैं।

फाइबर से भरपूर होता है खजूर:-  

समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त फाइबर युक्त भोजन करना महत्वपूर्ण होता है। खजूर फाइबर से भरपूर होता है। खजूर में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए फायदेमंद होता है। फाइबर पाचन धीमा करता है और खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को बहुत अधिक बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। इससे कब्ज को भी रोका जा सकता है।

कैंसर में फायदेमंद है खजूर:-

खजूर विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं, जिनके कई लाभ होते हैं। इस कारण कई बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है। इसी प्रकार के फलों जैसे कि अंजीर और सूखे आलूबुखारा की तुलना में खजूर में उच्चतम एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। यह हृदय रोग, कैंसर, अल्जाइमर और मधुमेह जैसी कुछ पुरानी बीमारियों के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

खजूर सूजन को कम करने और मस्तिष्क में प्लाक बनने से रोकने में भी मददगार होता है, जो अल्जाइमर रोग को रोकने के लिए महत्वपूर्ण होता है। खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैगनीज, आयरन और विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *