Cyber Fraud को लेकर एक्‍शन में सरकार, Jio, Airtel, Vi, BSNL को दिए सख्त निर्देश

Cyber Fraud: देश में बढ़ते टेक्‍नॉलोजी के साथ ही Cyber Fraud भी अपने चरम पर पहुंच गया है. इन दिनों हैकर्स नए नए तरीकों से हर रोज किसी न किसी वारदात को अंजाम दे रहे है. ऐसे में ही साइबर फ्रॉड के मामलों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने हाल ही में Chakshu Portal लॉन्च किया था. हालांकि यह ऑनलाइन पोर्टल काफी कारगर भी साबित हो रहा है.

पिछले एक महीने का रिकॉर्ड देखा जाए तो इस पोर्टल पर लाखों लोगों ने ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतें दर्ज की हैं. वहीं, इन शिकायतों पर सरकार ने बड़ा एक्शन लेने का निर्णय किया है, इसी सिलसिले में सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों Airtel, BSNL, Jio, Vi (Vodafone-Idea) को निर्देश भी जारी किया है.

Cyber Fraud: 1 लाख से अधिक मिली शिकायत

महीनेभर में ही सरकारी चक्षु पोर्टल पर करीब 1 लाख से ज्यादा लोगों ने साइबर फ्रॉड की शिकायत दर्ज की है, जिसको गंभीरता से लेते हुए 10,000 से अधिक नंबरों को ब्लॉक करने के लिए कहा गया है. बता दें कि सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को लगभग 11,000 मोबाइल नंबर को तत्काल ब्लॉक करने का निर्देश जारी किया है. दरअसल, इन मोबाइल नंबर के माध्‍यम से साइबर अपराधी लोगों के साथ ठगी करने की कोशिश कर रहे थे.

साइबर फ्रॉड के शिकार हुए लोगों ने चक्षु पोर्टल पर यूजर्स ने इन नंबर से मिलने वाले मैसेज, फ्रॉड कॉल, धमकी भरे कॉल आदि की शिकायत की है. सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को इसके तहत 700 SMS कंटेंट टेम्प्लेट हेडर को भी ब्लॉक करने के लिए कहा है.

Cyber Fraud: क्‍या है चक्षु पोर्टल

आपको बता दें कि सरकार द्वारा लॉन्च किया गया यह चक्षु पोर्टल यूजर्स द्वारा की गई शिकायतों पर काम करता है. इस पोर्टल पर यूजर द्वारा शिकायत किए गए नंबर की जांच की जाती है और इसके बाद उसे ब्लॉक करने का आदेश जारी किया जाता है.

Cyber Fraud: मोबाइल ऐप भी होगा लॉन्च

कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार जल्द ही Chakshu Portal के लिए मोबाइल ऐप भी लॉन्च करने वाली है. ऐप लॉन्च होने के बाद यूजर्स अपने मोबाइल फोन से ही किसी भी ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों को शिकायत दर्ज कर पाएंगे.

इसे भी पढ़े:- गर्मियों में आप भी खूब पीते हैं Cold Drinks, हो जाए सावधान, आपके शरीर को अंदर से कर सकता हैं खोखला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *