फिर डराने लगे कोरोना के बढ़ते मामले

नई दिल्ली। एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के नये मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। पिछले कई दिनों से आठ हजार से अधिक मामले रोजाना दर्ज किए जा रहे हैं। गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले 24 घण्टे के दौरान नए मामलों का जो आंकड़ा प्रस्तुत किया है, वह इस बात का संकेत है कि संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है।

पिछले 109 दिनों के बाद पहली बार 24 घण्टे में 12 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 12458 नए मामले दर्ज किए गए हैं जो एक दिन पहले के मुकाबले 38.4 प्रतिशत अधिक है। देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 58,215 हो गई है।

इस समय दैनिक पाजिटिविटी रेट 2.35 प्रतिशत है। इस दौरान 11 लोगों की मौत भी हुई। कुल 7,624 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। एक दिन के अन्दर साढ़े तीन हजार से अधिक नए मामलों का बढ़ना अच्छे संकेत नहीं हैं। इनमें सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। बुधवार और बृहस्पतिवार को लगातार चार हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं।

मुम्बई और दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में संक्रमण दर 7.01 प्रतिशत है। कोरोना संक्रमण के मामलों में जिस प्रकार अचानक तेजी आई है उसे देखते हुए अब चौथी लहर का खतरा मंडराने लगा है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार भी सतर्क हो गई है और राज्यों को निर्देश दिया गया है कि वह पूरी तैयारी के साथ आवश्यक कदम उठाएं। टीकाकरण के अभियान को फिर से तेज किया जा रहा है। देश में अब तक 195.5 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी है।

यह संतोष की बात है कि मृतकों की संख्या अधिक नहीं है। इसका एक प्रमुख कारण टीकाकरण माना जा रहा है। जिन्हें अब तक टीका नहीं लगा है या पूर्ण टीकाकरण नहीं हुआ है उन्हें शीघ्रता से टीका लगाने की जरूरत है। कोरोना में आम जनता को पूरी तरह से सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। इसमें लापरवाही से दिक्कतें बढ़ जाएंगी। मास्क अनिवार्य लगाए जबकि लोग इसमें काफी लापरवाही करने लगे है। भीड़ भाड़ से भी बचने के साथ ही सेनिटाइजर का उपयोग अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *