सीएम अरविन्‍द केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्‍ली। प्रदूषण के खिलाफ जंग में दिल्ली सरकार ने एक और कदम बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली परिवहन निगम(डीटीसी) की पहली इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। फिलहाल इसका परिचालन ट्रायल के तौर पर किया जाएगा, इसके बाद फरवरी में दिल्ली परिवहन निगम(डीटीसी)बसों के बेड़े में 50 ई-बसों की पहली खेप दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी।

दिल्ली में बस प्रोटोटाइप पहुंचने के बाद इंद्रप्रस्थ बस डिपो से पहली ई-बस की दिल्लीवासियों को सौगात दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि यह प्रदूषण को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। ऐसी 300 बसों को अप्रैल तक शुरू किया जाएगा। हमारा टारगेट 2000 बसों का है। यह बस न्यूनतम 120 किमी की दूरी तय करेगी। सीएम ने ये भी बताया कि चार्जिंग प्वाइंट का भी इंतजाम किया जा रहा है।इस बस के परिचालन के लिए रूट तय कर लिया गया है।

27 किलोमीटर के दायरे में यात्रियों को आईपी डिपो से रवाना होने के बाद कनॉट प्लेस, आश्रम, इंडिया गेट से आगे प्रगति मैदान तक जाएगी। ई बस सेवा की शुरुआत के बाद परिचालन के सभी पहुलओं का अध्ययन करने के बाद संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *