केन्‍द्र का राज्‍यों को सलाह…

नई दिल्ली। आज दुनियाभर में पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। पर्यावरण को लेकर जागरुकता पैदा करने के लिए हर वर्ष आज के दिन ही विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इसी के चलते पर्यावरण की बेहतरी के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने भी राज्यों और

केंद्र शासित प्रदेशों को एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को लेकर कुछ सुझाव दिए हैं। चरणबद्ध तरीके से केंद्र ने ऐसे प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करने और पर्यावरण को बेहतर बनाने में योगदान करने के लिए यह परामर्श जारी किया है।

केंद्र सरकार ने कहा है कि राज्यों को जल्द ही इसके लिए सख्त कदम उठाने चाहिए, ताकि सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम किया जा सके। देशभर में 4,700 विषम शहरी स्थानीय निकायों में से केवल 2,500 ने 1 जुलाई से एसयूपी पर प्रतिबंध को अधिसूचित किया है,

जिससे आवास और एमओएचयूए ने उन्हें एसयूपी को चरणबद्ध करने और योगदान करने के लिए कहा है। स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के तहत प्लास्टिक कचरा प्रबंधन पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है, इसमें एसयूपी का उन्मूलन शामिल है।

मंत्रालय द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी विस्तृत सलाह में बड़े पैमाने पर कदम उठाने सहित कई गतिविधियों को करने की अपील की गई है। प्लास्टिक अपशिष्ट संग्रह पर विशेष जोर देने के साथ-साथ सभी नागरिकों की भागीदारी के साथ बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान, सफाई और प्लॉगिंग ड्राइव चलाने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *