Cracked Heels: गर्मियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये नुस्‍खे, जल्‍द मिलेगा आराम  

Cracked Heels Care Tips: सर्दियों के मौसम में ही नहीं, गर्मियों में भी एड़ियां फटने लगती है. क्रेक हील्‍स से चलने में काफी परेशानी होती है. मनपसंद फुटवीयर भी नहीं पहन पाते हैं. फटी एड़ियां न सिर्फ परेशान करती हैं, बल्कि कई बार ये हमारे लुक को भी खराब कर देती हैं. ऐसे में गर्मी के मौसम में भी आपको अपनी एड़ियों का खास ध्यान रखना चाहिए. अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान तो ये लेख आपके लिए खास है. इस लेख में हम आपको फटी एड़ियां सही करने के उपाय बताएंगे. इन उपाय की मदद से आप अपनी एड़ियों को खूबसूरत बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं…    

नारियल का तेल

क्रेक हील्‍स से राहत दिलाने में नारियल का तेल बेहद कारगर है. ये तेल आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा. इसके इस्तेमाल के लिए रात के समय में सबसे पहले अपने पैरों को अच्‍छे से धोना है, फिर टॉवल की मदद से पोछने के बाद नारियल तेल लगाना है. रातभर के लिए लगा रहने देना है.  

नींबू का रस

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए पानी में नींबू का रस मिलाकर इसमें अपने पैरों को डुबो कर रखें. ऐसा करने से फटी एड़ियों को राहत मिलेगी. इस उपाय से एडियां जल्द ही मुलायम और चिकनी होगी.  

शहद है लाभकारी 

त्‍वचा के लिए शहद बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में आप फटी एड़ियों में शहद लगाएं. इससे आपके एड़ियों को राहत मिलेगी. 

सेंधा नमक

फटी एड़ियों को राहत दिलाने के लिए सेंधा नमक का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए पानी में सेंधा नमक डालें. अब इसमें अपने पैरों को डुबो कर रखें. कुछ देर के बाद अपने पैरों को साफ पानी से धो लें. अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.  

ये भी पढ़ें :- गर्मियों में होने वाले स्किन एलर्जी से हैं परेशान, अपनाएं से घरेलु नुस्‍खे तुरंत मिलेगा आराम   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *