सावधान: फेसबुक पर न करें ये गलतियां, नहीं तो पड़ेगा पछताना

नई दिल्ली। बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग तक आजकल हर कोई मोबाइल फोन से जुड़ा हुआ है। वहीं जब से स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी में कदम रखा है, तब से तो हर एक काम तेजी से हो जाता है। इसके जरिए लोग अपने बड़े से बड़े काम को भी मिनटों में निपटा लेते हैं। इतना ही नहीं लोग सोशल मीडिया पर भी समय बिताते हैं और वो भी अपने मोबाइल के जरिए। खासतौर पर लोग फेसबुक का काफी इस्तेमाल करते हैं। यहां वो अपनी फोटोज, वीडियो और अपने निजी विचार भी लोगों के साथ साझा करते हैं। लेकिन इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आप पर उचित कार्रवाई करवाने के लिए काफी है और फिर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं…

फेसबुक पर न करें ये गलतियां-

पाइरेटेड लिंक- हमें फेसबुक मैसेंजर की सुविधा देता है, जहां पर हम अपनों से बातें करते हैं और उन्हें वीडियो, फोटो आदि शेयर करते हैं, लेकिन आपको यहां पर कभी भी अवैध फिल्म का पाइरेटेड लिंक नहीं भेजना है, क्योंकि ऐसा करने पर आपके ऊपर उचित कार्रवाई हो सकती है।

लड़कियों को गलत मैसेज- आपके कई दोस्त फेसबुक पर होंगे, जिनमें लड़के और लड़कियां दोनों होंगे। तो वहीं कई बार हम नए लोगों से भी मिलते हैं। ऐसी स्थिति में आपको ध्यान देना है कि किसी लड़की को कोई गलत मैसेज न भेजें और न ही कोई गलत वीडियो। आप अगर ऐसा करते हुए पाए जाते हैं, तो आप पर उचित कार्रवाई करते हुए आपको जेल तक हो सकती है।

आपत्तिजनक मैसेज- फेसबुक एक तरह से लोगों को जोड़ने का काम करता है। ऐसे में आपको भूलकर भी किसी को धमकी भरे मैसेज नहीं भेजने हैं। ऐसी स्थिति में आपकी शिकायत पुलिस से होने पर आपके ऊपर उचित कार्रवाई हो सकती है।

धार्मिक भावना- भारत ही नहीं, बल्कि बाहर देशों में तक लोग धार्मिक चीजों से काफी जुड़े होते हैं। ऐसे में आप अगर जाने-अनजाने में फेसबुक के जरिए किसी की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाते हैं, तो आप पर उचित कार्रवाई हो सकती है।

भड़काऊ चीजें- भूलकर भी फेसबुक पर कोई भड़काऊ चीजें न शेयर करें, जिनकी वजह से कुछ दिक्कतें पैदा हो। इसमें ऑडियो, वीडियो, मैसेज या पोस्टर जैसी चीजें शामिल हैं। ऐसा करने पर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *