गुम हो गया है कार्ड, तो अपनी मेहनत की कमाई ऐसे करें सुरक्षित…

नई दिल्‍ली। आज के दौर में हर एक काम लोग मोबाइल के जरिए बेहद आसानी से कर लेते हैं। अब लोग बैंकिंग भी अपने मोबाइल के जरिए कर लेते हैं। हालांकि लोगों को पैसे निकालने के लिए एटीएम जाना पड़ता है, पर कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें लोगों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड गुम हो जाते हैं और उससे पैसे भी निकाल लिए जाते है।

ऐसे में आपका जानना जरूरी हो जाता है कि आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड के गुम होने पर आपको क्या कदम उठाने चाहिए, जिससे आपकी मेहनत की कमाई सुरक्षित रह सके। तो चलिए जानते हैं…

पहले कार्ड ब्लॉक कराएं:- आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड अगर गुम हो गया है, तो ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले अपने कार्ड को ब्लॉक करवाना चाहिए। ये सुरक्षा के लिहाज से जरूरी है, ताकि आपकी मेहनत की कमाई को कोई निकाल न सके।

अपने कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आप अपने मोबाइल एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप कस्टमर केयर को कॉल करके करके भी अपने कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं।

बैंक को जानकारी दें:- आप अगर अपने कार्ड को ब्लॉक करवा चुके हैं और इस बीच आपके कार्ड से किसी अज्ञात ने पैसे निकाल लिए हैं, तो आपको इसकी सूचना जल्द से जल्द अपने बैंक को देनी है। ऐसी स्थिति में आप होने वाले नुकसान से बच सकते।

सभी पासवर्ड बदल लें:- अपने सभी बैंकिंग के पासवर्ड को भी आप जरूर बदल लें। नेट बैंकिंग के पासवर्ड, यूपीआई के पासवर्ड और अपने बाकी एटीएम कार्ड के पासवर्ड भी तुरंत बदल लेने चाहिए। फिर आपको अपने लिए नए कार्ड को भी जारी करवा लेना है। आप कस्टमर केयर के जरिए भी नया कार्ड जारी करवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *